इस वर्ष रबी की 6 फसलें समर्थन मूल्य पर खरीदेगी यह राज्य सरकार, होगा 48 घंटे में भुगतान

0
1611
rabi crop msp kharid

रबी फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद

तीनों कृषि कानूनों के विरोध एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP पर कानून की मांग को लेकर चल रहे किसान आन्दोलन का असर राज्य सरकारों के द्वारा की जाने वाली सरकारी खरीद पर दिखने लगा है | अब राज्य सरकारें अधिक से अधिक फसलें समर्थन मूल्य पर खरीदने का प्रयास कर रहीं हैं | इस वर्ष जहाँ मध्प्रदेश सरकार किसानों से गेहूं, चना, सरसों एवं मसूर 4 प्रमुख रबी फसलें किसानों से खरीदने वाली है वहीँ हरियाणा सरकार किसानों से रबी सीजन की 6 फसलें किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदेंगी |

यह 6 फसलें समर्थन मूल्य पर खरीदेगी सरकार

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार फसल खरीद सीजन को लेकर पूरी तरह तैयार है और पहली बार जौ की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदा जाएगा। राज्य में आगामी सीजन में पहली बार छह फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएगी, जिनमें गेहूं, सरसों, धान व सूरजमुखी के साथ-साथ चना एवं जौ शामिल हैं।

किसानों को समर्थन मूल्य MSP पर उपज बेचने के लिए क्या करना होगा

जो भी इच्छुक किसान यह 6 फसलें समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते हैं उन किसानों को “मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल” पर पंजीकरण करवाना होगा | सरकार प्रत्येक पंजीकृत किसान की फसल के एक-एक दाने को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी | किसानों से अपील की गई है कि वे अपनी फसल  का ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लें।

यह भी पढ़ें   कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए जल्द करें यह काम

हरियाणा के किसान ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रबी फसलों  (गेहूं, सरसों, जौ, सूरजमुखी, चना एवं धान) के पंजीकरण करवा सकते हैं | इस वर्ष पंजीकरण के लिए ‘परिवार पहचान-पत्र’ का होना अनिवार्य कर दिया है। किसानों द्वारा अपने कृषि उत्पादों को मंडियों में बेचने एवं कृषि या बागवानी विभाग से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाने हेतु अपनी फसलों का पंजीकरण ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल https://fasal.haryana.gov.in में करवाना अनिवार्य है। यह पंजीकरण कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं।

48 घंटे के अन्दर किया जायेगा किसानों को भुगतान

मंडियों में किसानों की फसल खरीद के लिए ऐसी व्यवस्था की  जा रही है जिससे किसानों को जल्द भुगतान किया जा सके | इस बार 48 घंटे में किसानों के खातों में फसल बिक्री की राशि डाल दी जाएगी। जैसे ही आढ़ती किसानों का जे-फॉर्म काटेगा, उसके 48 घंटे में किसानों की फसल के भुगतान की राशि की अदायगी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें   18 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की गई 1500 करोड़ रूपए की तीसरी किश्त

क्या है इस वर्ष रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP)

केंद्र सरकार के द्वारा फसल बुआई के पूर्व ही फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP घोषित कर दिए जाते हैं | इस वर्ष भी केंद्र सरकार ने रबी सीजन की मुख्य 6 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित कर दिए हैं जो इस प्रकार है-

  1. गेहूं – 1975 रुपये प्रति क्विंटल
  2. जौ – 1600 रुपये प्रति क्विंटल
  3. चना – 5100 रुपये प्रति क्विंटल
  4. मसूर – 5100 रुपये प्रति क्विंटल
  5. रेपसीड एवं सरसों – 4650 रुपये प्रति क्विंटल
  6. कुसुम – 5327 रुपये प्रति क्विंटल

समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए किसान पंजीकरण हेतु क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here