back to top
मंगलवार, मई 21, 2024
होमकिसान समाचारकिसान यहाँ से ऑनलाइन ऑर्डर करें धान की उन्नत किस्म पूसा बासमती...

किसान यहाँ से ऑनलाइन ऑर्डर करें धान की उन्नत किस्म पूसा बासमती PB 1692 के बीज

मई महीने की शुरुआत से ही धान की खेती करने वाले किसान उसकी तैयारी में जूट जाएँगे। ऐसे में धान की अच्छी पैदावार प्राप्त की जा सके इसके लिए किसानों के पास उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज का होना बहुत जरुरी है। किसान अपने क्षेत्र की जलवायु के अनुसार अनुशंसित धान की किस्मों की खेती कर अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। इस कड़ी में राष्ट्रीय बीज निगम NSC द्वारा किसानों को बासमती धान की उन्नत किस्म PB-1692 के प्रमाणित बीज ऑनलाइन उपलब्ध कराये जा रहे है।

धान की किस्म पूसा बासमती PB 1692 को दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए 2020 में केंद्रीय किस्म विमोचन समिति के द्वारा अधिसूचित किया गया था। धान की इस किस्म की खेती खरीफ सीजन में सिंचित अवस्था में कर सकते हैं।

पूसा बासमती PB 1692 किस्म की विशेषताएँ

धान की यह किस्म एक मध्यम अवधि की किस्म है जो 110 से 115 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। धान की इस किस्म से किसान औसतन 52.6 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक की उपज प्राप्त कर सकते हैं तो वहीं इस क़िस्म की अधिकतम पैदावार 73.5 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक है। वहीं बात की जाए PB 1692 किस्म की अन्य ख़ासियतों के बारे में तो यह एक अर्ध-बौनी, छोटी अवधि एवं उच्च उपज देने वाली किस्म है।

यह भी पढ़ें   किसान कपास की बुआई कब और कैसे करें?

54.4 प्रतिशत हेड राइस रिकवरी के साथ अतिरिक्त लंबे एवं पतले पारभासी दाने इसकी पहचान है। पकाने से पहले इसके दानों की लंबाई 8.44 मिलीमीटर होती है जो पकाने के बाद 17 मिलीमीटर तक हो जाती है। साथ ही यह सुगंधित बासमती धान की किस्म है।

पूसा बासमती PB 1692 बीज कहाँ से खरीदें

किसानों की सुविधा के लिए पूसा बासमती PB 1692 की किस्म को नेशनल बीज निगम यानि की NSC द्वारा ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा रहा है। किसान इसके बीज घर बैठे www.mystore.in से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं बात की जाये इस किस्म के बीज के दामों (PB 1692 Price) की तो अभी ऑनलाइन स्टोर पर इसके प्रमाणित बीजों के 10 किलो के बैग की क़ीमत 800 रुपये है। यानि की 80 रुपये प्रति किलो के भाव पर किसानों को यह बीज अभी ऑनलाइन मिल जाएगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर