15 अप्रैल से शुरू होगी 800 केन्द्रों एवं खेतों से समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं अन्य रबी फसलों की खुली खरीद

0
gehu chana sarso mandi kharid rajasthan

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं अन्य रबी फसलों की खरीद

देश में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लॉक डाउन चल रहा है | जिसके चलते पहले तो अधिकांश राज्यों ने फसलों की खरीद स्थगित कर दी थी परन्तु किसानों को हो रही परेशानी अवं केंद्र सरकार के द्वारा खेती किसानी एवं अन्य कृषि कार्यों में छूट दिए जाने के बाद अब धीरे-धीरे राज्य सरकारों द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए तारीखें जारी की जा रही है | मध्यप्रदेश एवं हरियाणा राज्यों के खरीद की तिथि तय होने के बाद अब राजस्थान एवं उत्तरप्रदेश सरकार ने भी रबी फसलों की खरीद 15 अप्रैल से शुरू करने का फैसला लिया है |

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कृषि जिंसों की न्यूनतम समर्थन मूल्य एवं खुली खरीद प्रक्रिया के जरिए चरणबद्ध खरीद प्रारंभ करने के लिए प्रदेश की अनाज मंडियों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रदेश में चरणबद्ध रूप से 15 अप्रैल से रबी जिंसों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद तथा खुली खरीद शुरू करने के भी निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें   राज्य सरकार जल्द ही किसानों को अनुदान देकर करेगी बंजर, लवणीय एवं क्षारीय भूमि का उपचार

किसानों से खेतों से एवं 800 केन्द्रों पर फसल खरीद की तैयारी

गेहूं एवं अन्य रबी जिंसों की कटाई अंतिम चरण में है। ऎसे में 15 अप्रैल से खरीद शुरू कर दी जाएगी। यह भी बताया गया कि विकेन्द्रीकृत खरीद को सुलभ बनाने के लिए कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ), कृषक उत्पादक कंपनियों (एफपीसी), प्रोसेसिंग इकाइयों तथा इच्छुक व्यापारियों को सीधी खरीद का लाइसेंस देने की प्रक्रिया चल रही है। इससे किसानों को उनके खेत के पास ही अपनी जिंसों को बेचने की सुविधा मिल सकेगी। यह भी बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में क्लस्टर बनाकर छोटी एवं गौण मंडियों में सक्षम ग्राम सेवा सहकारी समितियों की भागीदारी भी खरीद में सुनिश्चित की जाए। इससे राज्य में करीब 800 स्थानों पर कृषि जिंसों की चरणबद्ध तरीके से खरीद हो सकेगी।

5-5 ग्राम पंचायतों के समूह पर एक ग्राम सेवा सहकारी समिति को केन्द्र बनाकर खरीद की जा सकती है। जिससे मण्डियों में आने वाले किसानों एवं मजदूरों तथा अन्य व्यक्तियों की संख्या को नियंत्रित किया जा सके।

यह भी पढ़ें   मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए इन फसलों के पंजीयन की अवधि बढाई गई

इस वर्ष के लिए रबी फसलों का समर्थन मूल्य

  1. गेहूं- 1925 रुपये प्रति क्विंटल
  2. चना-4875 रुपये प्रति क्विंटल
  3. मसूर- 4800 रुपये प्रति क्विंटल
  4. सरसों- 4425 रुपये प्रति क्विंटल

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

Previous articleकिसानों को कम्बाईन हार्वेस्टर उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने जारी किये निर्देश
Next articleकोरोना संकट: राज्य सरकार ने किसान हित में लिए तीन बड़े फैसले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here