back to top
शनिवार, जून 15, 2024
होमकिसान समाचारमौसम चेतावनी: 13 से 15 फरवरी के दौरान इन जिलों में...

मौसम चेतावनी: 13 से 15 फरवरी के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

Weather Update: 13 से 15 फरवरी के लिए वर्षा पूर्वानुमान

इस वक्त देश के कई राज्यों में लोगों को ठंड से राहत मिली है तो वहीं कई राज्यों में अभी भी तेज ठंड का क़हर जारी है। इस बीच कई राज्यों के मौसम में बदलाब हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD की मानें तो 12 से 15 फरवरी के दौरान देश के कई राज्यों में बारिश एवं ओला वृष्टि हो सकती है। वहीं पंजाब, हरियाणा एवं राजस्थान जैसे उत्तर पश्चिमी राज्यों में तेज ठंड का दौर जारी रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक एक साथ कई मौसम प्रणालियों के सक्रिय होने से आने वाले दिनों में मौसम में बदलाब देखने को मिलेगा। इस समय दक्षिण गुजरात के उपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा कर्नाटक तट के पूर्वी मध्य अरब सागर से लेकर उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और मघ्य प्रदेश से महाराष्ट्र होते हुए दक्षिण गुजरात क्षेत्र तक नीचली स्तर पर एक ट्रफ लाइन चल रही है। इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से देश के कई राज्यों में बारिश एवं ओला वृष्टि हो सकती है।

मध्यप्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 12 से 14 फरवरी के दौरान सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिन्दवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना दमोह एवं छत्तरपुर जिलों में अलग-अलग दिनों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें   अब 20 मई तक होगी न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP पर गेहूं की खरीदी

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के रायपुर केंद्र के अनुसार 12 से 14 फरवरी के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, पेंड्रा रोड, बिलासपुर, रायगढ़, मूंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलोदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बेमतारा, कबीरधाम, राजनंदगाँव जिलों में अनेक स्थानों पर अलग-अलग दिनों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के पटना केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 13 से 15 फरवरी के दौरान राज्य के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुज़फ़्फ़रपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेख़पुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहनाबाद, भागलपुर, बाँका, जमुई, मुंगेर एवं ख़गड़िया जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें   किसान अभी कर सकते हैं इन फसलों की बुआई, कृषि वैज्ञानिकों ने जारी की सलाह

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 13 से 14 फरवरी के दौरान राज्य के अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अमेठी, आज़मगढ़, बलिया, मऊ, बस्ती, संतकबीर नगर, चित्रकूट, बाँदा, हमीरपुर, महोबा, गोरखपुर, देवरिया, झाँसी, जालौन, ललितपुर, कानपुर नगर, रायबरेली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, प्रयागराज, फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर एवं चंदौली जिलों में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि की भी संभावना है।

झारखंड के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

मौसम विभाग राँची केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 13 से 15 फरवरी के दौरान झारखंड राज्य के राँची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूँटी, रामगढ़, पूर्वी–सिंघभूमि, पश्चिमी–सिंघभूमि, सिमडेगा, सरायकेला खरसावाँ, पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरडीह, गोड्डा, जामतारा, पाकुर एवं साहेबगंज ज़िलों में अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं अनेक जिलों में बारिश के साथ ओला वृष्टि की भी संभावना है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर