back to top
28.6 C
Bhopal
शनिवार, जुलाई 13, 2024
होमविशेषज्ञ सलाहइस मशीन से आसानी से करें धान की रोपाई  

इस मशीन से आसानी से करें धान की रोपाई  

इस मशीन से आसानी से करें धान की रोपाई  

किसान भाई खेत में धान की रोपाई हेतु पैडी ट्रांसप्लांटर का उपयोग कर घंटों में धान की रोपाई कर सकतें यही नहीं साथ ही इसमें खर्चा भी कम आता है | इससे धान की रोपाई भी आसानी से हो जाती है | आइये जानते हैं किस तरह किसान भाई आसानी से पैडी ट्रांसप्लांटर की मदद से धान की रोपाई कर सकते हैं |

विधि

नर्सरी तैयार करने की विधि बहुत ही सरल है सबसे पहले मेट टाईप नर्सरी तैयार करना होता है। पोलीथिन के ऊपर फ्र्रेम की सहायता से गीली मिट्टी डालकर बराबर मात्रा में अंकुरित धान को छिड़का जाता है इसके लिए प्रति एकड़ लगभग 7 से 8 किलो ग्राम धान के बीज की आवश्यकता होती है। नर्सरी 15 से 18 दिन में मशीन से रोपाई हेतु तैयार हो जाती है।

मशीन रोपाई हेतु खेत की उथली मताई रोपा के 4 से 5 दिन पहले करनी होती है, 1 एकड़ धान की मशीन से रोपाई हेतु मात्र 2 से 3 घंटे का समय लगता है एवं मजदुर मात्र 3 से 4 की आवष्यकता होती है। जबकि परंपरागत विधि से धान रोपाई में 15 से 20 मजदूर लगते हैं। एवं लागत भी ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें   किसान इस समय करें खेतों की जुताई, मिलेंगे कई फायदे

पैडी ट्रासप्लांटर मशीन से धान रोपाई की विधि बहुत ही आसान है, एक दिन में लगभग 2 से 3 एकड़ रोपाई का कार्य किया जा सकता है, एवं कतार से रोपाई होने पर फसल उत्पादन में बढ़ोतरी होती है। एवं उत्पादन लागत में भी कमी आता है। कृषि विभाग द्वारा पैडी ट्रासप्लांटर मशीन से धान रोपाई करने पर कृषकों को प्रति एकड़ अनुदान भी दिया जाता है।

3 टिप्पणी

  1. मशीन कहा से मिलता है और इसका दाम कितना पड़ेगा इसकी जानकारी नहीं मिल पा रही है।और यदि इसमें सब्सिडी है तो उसे कैसे प्राप्त करें और कहा से ।

  2. पर मशीन कहा से मिलता है और इसका दाम कितना पड़ेगा इसकी जानकारी नहीं मिल पा रही है।और यदि इसमें सब्सिडी है तो उसे कैसे प्राप्त करें और कहा से ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर