बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमकिसान समाचारकिसान मूँग, उड़द, सोयाबीन एवं मूँगफली समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए...

किसान मूँग, उड़द, सोयाबीन एवं मूँगफली समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए पंजीयन करें

MSP पर मूँग, उड़द, सोयाबीन एवं मूँगफली बेचने के लिए पंजीयन

देश में खरीफ फसलों की कटाई का काम जोरों पर चल रहा है, इसके साथ ही कई राज्यों में इन फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP पर खरीद भी शुरू हो गई है। इस कड़ी में राजस्थान में भी मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की खरीद के लिये ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किए जा चुके हैं। राज्य में 873 खरीद केन्द्रों पर मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की 1 नवम्बर से तथा 18 नवम्बर से मूंगफली खरीद की जाएगी।

बता दें कि इस वर्ष केंद्र सरकार ने मूंग का समर्थन मूल्य 8558 रूपये, उड़द का 6950, मूँगफली का 6377 एवं सोयाबीन का 4600 रूपये प्रति क्विंटल एफ.ए.क्यू श्रेणी के लिए घोषित किया गया है। जिस पर ही खरीद केंद्रों पर इन फसलों की खरीद की जाएगी।

किसान पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्रेया गुहा ने बताया कि किसान को जनआधार कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी की प्रति एवं बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड़ करनी होगी। जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के बिना अपना पंजीयन करवाया जायेगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा।

यह भी पढ़ें   किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे मसूर, चना एवं मूँग के बीज

किसान एक जनआधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेगा। किसान इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जिस तहसील में कृषि भूमि में है उसी तहसील के कार्यक्षेत्र वाले खरीद केन्द्र पर उपज बेचान हेतु पंजीकरण करावें। दूसरी तहसील में पंजीकरण मान्य नही होगा।

समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

राजफैड के प्रबंध निदेशक संदेश नायक ने जानकारी देते हुए बताया कि किसान तुलाई दिनांक के समय अपनी फसल को साफ-सुथरा, छानकर क्रय केन्द्रों पर लायें। भारत सरकार द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मापदण्डों के अनुसार मूंग, उड़द एवं सोयाबीन में नमी की अधिकतम मात्रा 12 प्रतिशत एवं मूंगफली में नमी की अधिकतम मात्रा 8 प्रतिशत निर्धारित की गई है। जिन्स बेचने के लिए लाते समय किसान किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए यह सुनिश्चित कर लें कि उनकी जिन्स गुणवत्ता मापदण्डों के अनुकूल है।

किसान MSP पर उपज बेचने के लिए पंजीयन कहाँ करें

किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों पर की गई है। किसान सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खरीद केंद्र पर पंजीयन करा सकते हैं। किसान आवेदन के समय बैंक खाता संख्या सही भरें ताकि भुगतान में किसी प्रकार की समस्या न हो। इसके अलावा किसान अधिक जानकारी एवं पंजीयन में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए हेल्प लाइन नम्बर 1800-180-6001 पर कॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें   किसानों के घर तक पहुँचेगी पशु चिकित्सा सेवा, महिलाओं को बनाया जाएगा मान्यता प्राप्त एजेंट

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप