किसान इन शिविरों में जाकर बनवा सकते हैं अपना किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड KCC के लिए शिविर का आयोजन

खेती-किसानी, पशु पालन एवं मछली पालन में निवेश के लिए किसानों को पूँजी की आवश्यकता होती है, जिसे किसान लोन लेकर पूरा करते हैं। सरकार द्वारा किसानों को सहायता देने के लिए यह ऋण किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कम ब्याज दरों पर दिया जाता है। ऐसे में अधिक से अधिक किसान इस योजना का लाभ ले सके इसके लिए सरकार द्वारा विशेष अभियान के तहत किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के सभी ज़िलों में किसान क्रेडिट कार्ड शिविर का आयोजन कर रही है। किसान इन शिविरों में जाकर आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड KCC बनवा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सभी जिलों के कलेक्टर्स को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए विशेष निर्देश दिए हैं। शिविरों में किसानों से आवेदन के पश्चात केसीसी जारी किए जा रहे हैं। इसके साथ ही किसानों को लाभकारी योजनाओं के सम्बंध में जानकारी दी जा रही है।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए यह दस्तावेज ले जाएँ साथ

- Advertisement -

राज्य के इच्छुक किसान जिसके पास किसी भी स्तर की खेती योग्य जमीन हो वह इसके लिए आवेदन कर सकते है। आवेदक की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए। 60 से अधिक आयु के किसानों को एक अन्य सहयोगी की आवश्यकता होगी। आवेदन करने के लिए किसान को शिविर में अपना आधार कार्ड, नक्शा, खसरा, बी वन, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता की पास बुक लाकर मात्र एक आवेदन पत्र भरना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के ज़रिए सहकारी साख समितियों के माध्यम से किसान बिना किसी राशि के अपने प्रत्येक खेती के खाद बीज और नगद राशि प्राप्त कर सकते हैं। एक फसल के बाद यह ऋण बिना किसी ब्याज के तुरंत पटाया जा सकता है। 

शिविर में ही किसानों को दिए जा रहे हैं किसान क्रेडिट कार्ड 

- Advertisement -

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कोरिया जिले के कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में किसान क्रेडिट कार्ड शिविर की शुरुआत की गई है। जिले की समस्त आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों में यह शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। शिविर में कृषि एवं इससे संबद्ध विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाकर आवेदन लिए जा रहें हैं। इसमें वन विभाग, पशुपालन, मत्स्य, उद्यानिकी तथा रेशम विभाग द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं।

कोरिया जिले में सहकारी साख समितियों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के पहले दिन विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के धौराटिकरा तथा सोनहत के रजौली समिति में शिविर आयोजित किए गए। शिविर में कुल 266 किसानों ने आवेदन किए, जिनमें 126 किसानों को मौके पर ही केसीसी उपलब्ध करा दिया गया है।

- Advertisement -

Related Articles

2 COMMENTS

    • आप किसी भी बैंक से बनवा सकते हैं इसके लिए आप बैंक में जाकर आवेदन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Stay Connected

217,837FansLike
829FollowersFollow
54,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

ऐप खोलें