सौर सुजला योजना : मामूली दर पर किसानों के खेतों में लग रहे हैं सोलर सिंचाई पंप

0
3960
views

सौर सुजला योजना : मामूली दर पर किसानों के खेतों में लग रहे हैं सोलर सिंचाई पंप

सौर सुजला योजना के तहत मामूली दर पर किसानों के खेतों में सोलर सिंचाई पंप लगाया जा रहा है। इससे किसानों के खेतों में विभिन्न प्रकार की फसलें लहलहा रही है और किसान बिजली की चिंता से मुक्त होकर खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे है। उन्होने बताया कि वर्ष 2016-17 में 224 किसानों के ख्ेातों में सोलर सिंचाई पंप की स्थापना की गई है। इसी तरह वर्ष 2017-18 में 700 किसानों के खेतों में सोलर सिंचाई पंप की स्थापना की जा रही है।
कलेक्टर श्री दुग्गा बताया कि अब किसानों के ख्ेातों में 1 एच.पी. से 5 एच.पी. तक के सोलर सिंचाई पंप लगाये जा रहे है। उन्होने बताया कि पौने दो लाख रूपये से अधिक की लागत की 1 एच.पी की सोलर सिंचाई पंप अनुसूचित जाति, जनजाति के किसानों को मात्र 3 हजार 500 रूपये, अन्य पिछडा वर्ग के किसानों को मात्र 6 हजार रूपये और सामान्य वर्ग के किसानों को मात्र 14 हजार रूपये के अंशदान पर उनके खेतों में सिंचाई हेतु लगाये जा रहे है। उन्होने बताया कि 1 एच.पी की सोलर सिंचाई पंप के लिए इन सभी वर्ग के किसानों को मात्र 1 हजार 200 रूपये की प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा। इसी तरह सवा दो लाख रूपये से अधिक की लागत की 2 एच.पी की सोलर सिंचाई पंप अनुसूचित जाति, जनजाति के किसानों को मात्र 5 हजार रूपये, अन्य पिछडा वर्ग के किसानों को मात्र 9 हजार रूपये और सामान्य वर्ग के किसानों को मात्र 16 हजार रूपये के अंशदान पर उनके खेतों में सिंचाई हेतु लगाये जा रहे है। उन्होने बताया कि 2 एच.पी की सोलर सिंचाई पंप के लिए इन सभी वर्ग के किसानों को मात्र 1 हजार 800 रूपये की प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा। इसी प्रकार सवा तीन लाख रूपये से अधिक की लागत की 3 एच.पी की सोलर सिंचाई पंप अनुसूचित जाति, जनजाति के किसानों को मात्र 7 हजार रूपये, अन्य पिछडा वर्ग के किसानों को मात्र 12 हजार रूपये और सामान्य वर्ग के किसानों को मात्र 18 हजार रूपये के अंशदान पर उनके खेतों में सिंचाई हेतु लगाये जा रहे है। उन्होने बताया कि 3 एच.पी की सोलर सिंचाई पंप के लिए इन सभी वर्ग के किसानों को मात्र 3 हजार रूपये की प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा। इसी कडी में सवा चार लाख रूपये से अधिक की लागत की 5 एच.पी की सोलर सिंचाई पंप अनुसूचित जाति, जनजाति के किसानों को मात्र 10 हजार रूपये, अन्य पिछडा वर्ग के किसानों को मात्र 15 हजार रूपये और सामान्य वर्ग के किसानों को मात्र 20 हजार रूपये के अंशदान पर उनके खेतों में सिंचाई हेतु लगाये जा रहे है। उन्होने बताया कि 5 एच.पी की सोलर सिंचाई पंप के लिए इन सभी वर्ग के किसानों को मात्र 4 हजार 800 रूपये की प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा। आवेदन पत्र जिला मुख्यालय स्थित कृषि विभाग के उप संचालक और अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण के कार्यालय एवं सभी विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास विस्तार अधिकारी और ग्रामीण कृषि विकास विस्तार अधिकारी के कार्यालय में जमा किये जा सकते है। उन्होने अधिक से अधिक किसानों को अपने खेतों में सोलर सिंचाई पंप स्थापित करने हेतु आवेदन प्रस्तुत करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना मध्यप्रदेश सम्पूर्ण जानकारी

यह भी पढ़ें :सोलर पम्प कृषि कनेक्शन योजना राजस्थान

यह भी पढ़ें: उतरप्रदेश में 2 और 3 हार्सपावर के सोलर पम्प पर 75 प्रतिशत तथा 5 हार्सपावर के सोलर पम्प पर 50 प्रतिशत अनुदान 

यह भी पढ़ें: सौर सुजला योजना में अब एक से पांच हार्स का पंप लगा सकते हैं किसान

यह भी पढ़ें: सौर सुजला योजना के तहत विद्युतविहीन खेतों मे लगेंगे सोलर पंप : छत्तीसगढ़

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here