back to top
Wednesday, May 22, 2024
Homeकिसान समाचार25 अगस्त तक ग्राम पंचायतों में किया जाएगा किसान पाठशाला का आयोजन,...

25 अगस्त तक ग्राम पंचायतों में किया जाएगा किसान पाठशाला का आयोजन, किसानों को मिलेगी यह जानकारी

किसान पाठशाला का आयोजन

देश में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में किसानों को नई तकनीकों से अवगत करवाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। किसान पाठशाला में किसानों को सरकार द्वारा किसान हित में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी के साथ ही कृषि की नई तकनीकों से भी अवगत कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में अभी तक किसान पाठशाला के आठ संस्करण आयोजित किए जा चुके हैं। अभी अगस्त 2023 में आयोजित होने वाला यह 9वां संस्करण है। अभी तक आयोजित किए गए 08 संस्करण में 84 लाख से अधिक किसानों को लाभान्वित किया गया है।

किस समय किया जाएगा किसान पाठशाला का आयोजन

कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने बताया की प्रदेश में कृषि प्रसार के नवोन्मेषी कार्यक्रम के रूप में एवं कृषि उत्पादकता बढ़ाये जाने तथा कृषकों की आय में वृद्धि करने हेतु अभिनव पहल के रूप में सभी मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों के नेतृत्व में प्रदेश की 59000 ग्राम पंचायतों में से प्रत्येक दिवस में 05 ग्राम पंचायतों में गोष्ठी / किसान पाठशाला का आयोजन आर.के. वी.वाई. योजना के अंतर्गत किया जायेगा। ग्राम पंचायत स्तरीय गोष्ठी / किसान पाठशाला के नवम संस्करण का आयोजन 07 अगस्त से 25 अगस्त के मध्य दोपहर 02:30 बजे से 05:30 बजे तक चयनित केन्द्रों पर किया जाना है।

यह भी पढ़ें   किसान इस समय पर करें कपास की बिजाई, कृषि विभाग ने दी किसानों को सलाह

किसान पाठशाला में किसानों को क्या जानकारी दी जाएगी?

नवम संस्करण की गोष्ठी / किसान पाठशाला में श्री अन्न (महत्व, पोषकता, उत्पादन, तकनीकी एवं प्रसंस्करण ) खरीफ फसलोत्पादन ( प्राकृतिक खेती एवं दलहन, तिलहन एवं सब्जी उत्पादन), पराली प्रबंधन, कृषक उत्पादन संगठन एवं कृषि तथा सहवर्ती विभागीय योजनाओं की जानकारी जैसे विषयों को सम्मिलित किया गया है।

जिसमें मिलेट्स प्रधान विकास खण्ड हेतु राज्य पोषितमिलेट्स पुनरोद्धार योजनादलहन प्रधान विकासखण्ड हेतु दलहन विकास की नवीन योजना एवं तिलहन प्रधान विकास खण्ड हेतु तिलहन विकास की राज्य पोषित योजना के कन्वर्जेंस से गोष्ठी / किसान पाठशाला का आयोजन किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर