सौर सुजला योजना पूरे राज्य में होगी लागू

2
2297
views

 सौर सुजला योजना पूरे राज्य में साथ ही नलकूपों तथा कुंओं के मध्य 300 मीटर की दूरी की बाध्यता समाप्त  

डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आज विधानसभा परिसर स्थित समिति कक्ष में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में सौर सुजला योजना के तहत किसानों को दी जा रही सिंचाई सुविधा को पूरे राज्य में विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है। अब तक इस योजना में प्राथमिकता के आधार पर किसानों के उन खेतों में सोलर सिंचाई पम्प प्रदान किए जा रहे थे, जहां बिजली के तार खींचकर बिजली पहुंचाना संभव नहीं था।

मंत्रिपरिषद कीे बैठक में किसानों के हित में सफल नलकूपों पर तीन हार्स पावर तक के सोलर सिंचाई पम्प तथा कुंओं पर पांच हार्सपावर तक के सोलर पम्प की स्थापना के लिए सफल नलकूपों तथा कुंओं के मध्य 300 मीटर की दूरी की बाध्यता को भी समाप्त कर दिया गया है। इस निर्णय के कारण और अधिक संख्या में छोटे एवं सीमांत किसानों को सोलर पम्प से सिंचाई की सुविधा मिल सकेगी। सौर सुजला योजना में पांच हजार रूपए से बीस हजार रूपए तक के अंशदान पर किसानों के लिए चार लाख रूपए से अधिक लागत के सोलर पम्प की स्थापना की जा रही है। इन सिंचाई पम्पों की स्थापना से किसानों को निःशुल्क सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें   अब किसानों के इन व्यावसायिक बैंकों से लिए गए कर्ज भी होगें माफ

अधिक जानकरी के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लीक करें

यह भी पढ़ें:सौर सुजला योजना के तहत विद्युतविहीन खेतों मे लगेंगे सोलर पंप : छत्तीसगढ़

 

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना मध्यप्रदेश सम्पूर्ण जानकारी

यह भी पढ़ें:उतरप्रदेश में 2 और 3 हार्सपावर के सोलर पम्प पर 75 प्रतिशत तथा 5 हार्सपावर के सोलर पम्प पर 50 प्रतिशत अनुदान योजना

यह भी पढ़ें: सौर सुजला योजना में अब एक से पांच हार्स का पंप लगा सकते हैं किसान

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here