back to top
रविवार, अप्रैल 21, 2024
होमकिसान समाचारयहाँ शुरू हुई समर्थन मूल्य MSP पर गेहूं की खरीद, किसान फटाफट...

यहाँ शुरू हुई समर्थन मूल्य MSP पर गेहूं की खरीद, किसान फटाफट करें पंजीयन

रबी फसलों की कटाई शुरू होने के साथ ही राज्य सरकारों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP पर उपज खरीदने के लिये किसानों के पंजीकरण की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही कुछ राज्यों में गेहूं खरीदी का काम भी प्रारंभ कर दिया गया है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश में किसानों से एमएसपी पर गेहूं की खरीदी का काम 1 मार्च से शुरू कर दिया गया है। किसान ऑनलाइन अपना पंजीयन कराकर खरीद केंद्र पर अपना गेहूं बेच सकते हैं।

01 मार्च को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गेहूं की खरीद सुचारू ढंग से करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकर की असुविधा नहीं होनी चाहिए। गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों के बैठने, छाया एवं पेयजल आदि की व्यवस्था की जाये और गेहूं मूल्य का भुगतान समय से सुनिश्चित किया जाये।

किसानों को 48 घंटे में किया जाएगा भुगतान

इस वर्ष केंद्र सरकार द्वारा गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP 2,275 रुपये प्रति क्विंटल रखा गया है, जिस पर ही यूपी में किसानों से गेहूं की खरीद की जाएगी। गेहूं के मूल्य का भुगतान पी.एफ.एम.एस. के माध्यम से सीधे किसानों के आधार लिंक खाते में 48 घंटे के अंदर किए जाने की व्यवस्था की गई है। किसानों की सुविधा के लिए नॉमिनी की वयवस्था भी की गई है। इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ परचेज (ई-पॉप) मशीन के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण करते हुए गेहूं की खरीद की जाएगी।

यह भी पढ़ें   सरकार ने इन 7 जिलों के किसानों को जारी किया फसल नुकसानी का मुआवजा

किसान यहाँ करें MSP पर गेहूं बेचने के लिए पंजीयन

राज्य के किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए ऑनलाइन पोर्टल एवं मोबाइल एप पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए किसानों को खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर अपना पंजीयन कराना होगा इसके अलावा किसान विभाग के मोबाइल एप यूपी किसान मित्र से भी अपना पंजीयन कर सकते हैं। सरकार ने इस वर्ष बटाईदार किसानों को भी समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने की सुविधा दी है, वे किसान भी दिये गये पोर्टल अथवा मोबाइल एप से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

15 जून तक की जाएगी गेहूं की खरीद

राज्य में गेहूं की खरीद रविवार व अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी। योगी सरकार ने निर्देश दिया है कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। किसान गेहूं खरीदी में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए खाद्य व रसद विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001800150 पर संपर्क कर सकते हैं। विभाग की ओर से किसानों से अनुरोध किया गया है कि गेहूं को ओसाकर, मिट्टी, कंकड़, धूल आदि को साफ कर अच्छी तरह से सुखाकर ही क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए लेकर जाएं।

यह भी पढ़ें   छत पर फल-फूल और सब्जी लगाने के लिए सरकार दे रही है 75 फीसदी सब्सिडी, यहाँ करना होगा आवेदन
यूपी में समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान पंजीयन हेतु क्लिक करें

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप