बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमकिसान समाचारमौसम चेतावनी: 30 नवम्बर से 1 दिसंबर के दौरान इन जिलों में...

मौसम चेतावनी: 30 नवम्बर से 1 दिसंबर के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

Weather Update: 30 नवम्बर से 1 दिसंबर के लिए वर्षा का पूर्वानुमान

बीते 2-3 दिनों से एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने एवं अन्य सिस्टम बनने के चलते देश के कई हिस्सों में बारिश तथा ओला वृष्टि का दौर जारी है। इस बीच 30 नवम्बर तक एक और नया पश्चिमी विक्षोभ भारत पहुँचने वाला है, साथ ही बंगाल की खाड़ी में एक कम दवाब का क्षेत्र बन गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD की मानें तो मौजूदा सिस्टम के चलते देश के कई हिस्सों में बारिश एवं ओला वृष्टि का दौर जारी रहेगा।

मौसम विभाग की मानें तो नये पश्चिमी विक्षोभ से हिमालय और उसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश एवं हिमपात होने की संभावना है। वहीं आगामी तीन दिनों तक मध्य भारत में बारिश एवं ओला वृष्टि का दौर जारी रहने की संभावना है। देश के अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

मध्य प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार 30 नवम्बर से 1 दिसंबर के दौरान मध्यप्रदेश के भोपाल, विदिशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, शयोपुर कला, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ एवं निवाड़ी ज़िलों में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं इस दौरान कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि होने की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें   कृषि मेले में किसानों ने लकी ड्रॉ में जीते ट्रैक्टर सहित अन्य उपहार

महाराष्ट्र के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग, मुंबई केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 30 नवम्बर से 1 दिसंबर के दौरान पालघर, थाने, रायगढ़, धुले, नंदुरबार, जलगाँव, नासिक, अहमदनगर, पुणे, औरंगाबाद, जालना, अकोला, अमरावती, बुलढाना, वाशिम एवं यवतमाल जिलों में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं इन जिलों के कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के लखनऊ के अनुसार उत्तर प्रदेश में 30 नवम्बर से 1 दिसंबर के दौरान चित्रकूट, बाँदा, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, जालौन, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, रायबरेली, मेरठ, बागपत, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मिर्ज़ापुर, भदोही, सोनभद्र, प्रयागराज, फ़तेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, सहारनपुर, मुफ़्फ़रनगर, शामली, वाराणसी, गाज़ीपुर, जौनपुर एवं चंदौली जिलों में कहीं-कहीं कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के पटना केंद्र के अनुसार 30 नवम्बर के दिन बिहार के कैमुर एवं रोहतास जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है वहीं 1 दिसंबर के दिन कैमुर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया और जहानाबाद जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें   राष्ट्रपति ने किया चौथे कृषि रोड मैप का शुभारंभ, 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपए से किसानों की आमदनी बढ़ाएगी सरकार

पंजाब एवं हरियाणा के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के अनुसार 30 नवम्बर के दिन पंजाब के पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, मोगा एवं भटिंडा जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है वहीं हरियाणा में 30 नवम्बर के दिन कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, रेबाडी, झज्झर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदकोट, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, हिसार, जिंद एवं भिवानी जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

राजस्थान और छत्तीसगढ़ के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार 30 नवम्बर के दिन जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर संभागों में कहीं-कहीं पर गरज- चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं छत्तीसगढ़ के रायपुर केंद्र के अनुसार 30 नवम्बर से 1 दिसंबर के दौरान जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, पेंड्रा रोड एवं बिलासपुर जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। शेष राज्य में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप