किसान उर्जा मित्र योजना के तहत 3 लाख 41 हजार से अधिक किसानों के बिजली बिल हुए शून्य

894
krishi bijli bill

कृषि बिजली बिल

कृषि के क्षेत्र में लागत कम करने एवं किसानों को बिजली बिल में राहत देने के लिए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री किसान मित्र उर्जा योजना शुरू की है | योजना के तहत राज्य के किसानों को बिजली बिल पर 1000 रुपये प्रतिमाह का अनुदान दिया जाता है | राजस्थान के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी द्वारा इस योजना की समीक्षा बैठक की गई | बैठक में जयपुर, अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम एमडी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे |

8.84 लाख किसानों को किया जा रहा है लाभान्वित

उर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बताया है कि मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना में 8 लाख 84 हजार से अधिक किसानों को लाभान्वित करते हुए 231 करोड़ रु. का अतिरिक्त अनुदान दिया गया है। इनमें से 3 लाख 41 हजार से अधिक किसानों के बिजली बिल शून्य स्तर पर आ गए हैं। उन्होंने राज्य के विद्युत निगमों में तकनीकी सहायकों के रिक्त 1512 पदों की भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र आरंभ करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें   प्राकृतिक खेती के लिए देसी गाय पालने पर किसानों को हर साल दिए जाएँगे 10800 रुपए

90 पैसा प्रति यूनिट की दर से दी जा रही है बिजली

इस वर्ष मई में किसानों को बड़ी राहत देते हुए किसानों को मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना में 1 हजार रु. प्रतिमाह व 12 हजार रु. सालाना अतिरिक्त अनुदान देने की योजना लागू की है। किसानों को राज्य सरकार अनुदानित 90 पैसा प्रति यूनिट की दर पर बिजली उपलब्ध करा रही है, जिसमें से भी 12.5 एचपी तक के किसानों को इस योजना का अतिरिक्त लाभ मिल रहा है। पंजीकृत गौशालाओं को भी अनुदानित दर पर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है।

उर्जा मंत्री ने जयपुर डिस्कॉम की तरह अन्य डिस्कामों में भी स्पॉट बिलिंग सिस्टम लागू करने के निर्देश दिए। तीनों डिस्कॉम्स को फाल्ट रेक्टिफिकेशन सिस्टम और उपभोक्ता शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत बनाने के निर्देश दिए ताकि उपभोक्ताओं को निर्बाध और बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।

इस वर्ष दिए गए 48 हजार नए कृषि कनेक्शन

राजस्थान सरकार किसानों को सिंचाई के लिए अधिक से अधिक कृषि कनेक्शन दे रही है | राज्य में दिसंबर 2018 से अभी तक करीब ढ़ाई लाख कृषि कनेक्शन दिये जा चुके हैं। वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में शामिल 50 हजार कृषि कनेक्शनों के मुकाबले अभी तक 48 हजार कनेक्शन जारी कर दिये गए हैं।

यह भी पढ़ें   अधिक पैदावार के लिए किसान इस तरह से करें सोयाबीन की बुआई
पिछला लेखयहाँ देशी गाय प्रतिदिन दे रही है 20 लीटर तक का दूध
अगला लेख50 प्रतिशत के अनुदान पर पपीते की खेती कर किसान कर सकते हैं लाखो की कमाई

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.