back to top
28.6 C
Bhopal
सोमवार, जून 24, 2024
होमकिसान समाचारसरकार ने टमाटर के भाव में की कटौती, अब इस भाव...

सरकार ने टमाटर के भाव में की कटौती, अब इस भाव पर मिलेंगे टमाटर

टमाटर भाव (Tomato Rate)

देश में महँगाई से आम से लेकर ख़ास लोगों का बजट बिगड़ गया है। भिंडी, लौकी, हरी मिर्च और हरी धनिया जैसी सभी सब्जियां महँगी हो गई है। लेकिन सब्ज़ियों में रोज़ाना उपयोग में आने वाले टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं। टमाटर का रेट कई राज्यों में 250 रुपये किलो से भी ऊपर पहुँच गये हैं। दिल्लीएनसीआर सहित कई राज्यों में टमाटर की क़ीमत 200 रुपये से 250 रुपये किलो हो गई है।

हालाँकि, महंगाई की रफ़्तार को रोकने के लिए केंद्र सरकार के साथसाथ राज्य सरकारें भी पूरी कोशिश कर रही हैं। लेकिन क़ीमतों में गिरावट आने की कोई उम्मीद नज़र नहीं आ रही है। ऐसे में आम लोगों को महंगाई से राहत पहुँचाने के लिए केंद्र सरकार ने लोगों को कम दरों पर टमाटर बेचने का निर्णय लिया है।

अब इस भाव पर मिलेंगे टमाटर Tomato Price

उपभोक्ता मामलों के विभाग ने टमाटर की कीमतों में कमी के रुझान को देखते हुए एनसीसीएफ और नेफेड को 20 जुलाई, 2023 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम की खुदरा कीमत पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है। शुरू में एनसीसीएफ और नेफेड द्वारा खरीदे गए टमाटरों की खुदरा बिक्री 90 रुपये प्रति किलोग्राम पर की गई थी। फिर 16 जुलाई, 2023 से इसे घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया था। अब टमाटरों की कीमत को घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया है, जिससे उपभोक्ताओं को और भी लाभ होगा।

यह भी पढ़ें   किसान अधिकृत विक्रेता से ही खरीदें खाद-बीज और दवा, साथ ही लें पक्का बिल

उल्‍लेखनीय है कि उपभोक्ता मामले विभाग के निर्देश पर एनसीसीएफ और नेफेड ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर की खरीद शुरू की थी, ताकि जिन प्रमुख उपभोग केंद्रों में पिछले एक महीने के दौरान खुदरा कीमतों में अधिकतम वृद्धि दर्ज की गई, वहां उनका एकसाथ निपटान किया जा सके।

दिल्लीएनसीआर में टमाटर की खुदरा बिक्री 14 जुलाई, 2023 से शुरू की गई थी। 18 जुलाई, 2023 तक दोनों एजेंसियों द्वारा कुल 391 मीट्रिक टन टमाटर की खरीद की गई थी, जिनका दिल्लीएनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के खुदरा उपभोक्ताओं के लिए प्रमुख उपभोग केंद्रों में लगातार बेचा जा रहा है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर