back to top
शनिवार, मई 18, 2024
होमकिसान समाचार1400 किसानों के खेतों में सब्सिडी पर लगाये जाएँगे सोलर पम्प सेट,...

1400 किसानों के खेतों में सब्सिडी पर लगाये जाएँगे सोलर पम्प सेट, 1174 पंप के लिये स्वीकृति जारी

देश में किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पम्प उपलब्ध करा रही है। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है, जिसके बाद चयनित किसानों को योजना का लाभ दिया जाता है। इस कड़ी में पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप सेट स्थापित करने के लिए संयुक्त निदेशक उद्यान विभाग भरतपुर योगेश कुमार शर्मा ने जिले में उद्यान विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

जिसमें अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्राप्त लक्ष्यों के अनुसार किसानों के यहाँ जल्द सोलर पम्प सेट स्थापित करवायें जाएं। जिससे किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। बैठक के बाद चौथ का बरवाड़ा, शिवाड़, इसरदा क्षेत्रों में उद्यान विभाग की ओर से किसानों के यहाँ स्थापित सोलर पम्प सेट का सत्यापन भी किया और इसके उपयोग के बारे में जानकारी भी दी गई।

सोलर पंप पर कितना अनुदान (Subsidy) मिलेगा

केंद्र सरकार की ओर से राज्य के उद्यान विभाग के माध्यम से किसानों को अनुदान पर सोलर पंप सेट लगाने के लिए पीएम कुसुम योजना चलाई जा रही है। सवाईमाधोपुर जिले में किसानों को अपनी फसलों की सिंचाई के लिए 3 एचपी, 5 एचपी, 7.5 एचपी एवं 10 एचपी के सोलर पंप सेट लगाने का प्रावधान किया गया है। सोलर पम्प की स्थापना पर सरकार की और से लाभार्थी किसानों को 60 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है। वहीं अनुसूचित जाति और जनजाति को सोलर पम्प सेट लगाने पर 45 हज़ार रुपये के अतिरिक्त अनुदान का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें   किसानों को कृषि यंत्रों एवं कस्टम हायरिंग केंद्र पर मिलेगी 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

ज़िले में 1400 किसानों के यहाँ सोलर पंप सेट लगाने का लक्ष्य है। जिसमें 1 हजार 174 किसानों के यहां सोलर पंप सेट लगाने की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा चुकी है। शेष लक्ष्य के लिए भी नियमित रूप से स्वीकृति जारी की जा रही है। सौ से ज्यादा किसानों के यहाँ सोलर पम्प सेट स्थापित किए जा चुके हैं। 65 से अधिक सोलर पंप सेटो का भौतिक सत्यापन किया जा चुका है।

इस अवसर पर अधिकारियों ने बताया कि फील्ड भ्रमण के दौरान सब्जी उत्पादक प्रगतिशील किसान रामधन प्रजापत सरसोप तथा पीपल्या में सुरेश मीना के यहाँ जायद के मौसम में पैदा की जा रही ख़रबूजा, तरबूज, ककड़ी, लौकी, टमाटर मिर्च, करेला, प्याज, भिंडी आदि सब्जियों की फसलों का अवलोकन किया, जिनके उत्पादन से किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप