बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमकिसान समाचारRajasthan Budget 2024: गोपाल क्रेडिट कार्ड पर पशुपालन के लिए बिना ब्याज...

Rajasthan Budget 2024: गोपाल क्रेडिट कार्ड पर पशुपालन के लिए बिना ब्याज के लोन देगी सरकार

राजस्थान सरकार ने बजट में की गोपाल क्रेडिट कार्ड की घोषणा

राजस्थान सरकार ने आज विधानसभा में वित्त वर्ष 2024 के लिए अपना बजट पेश कर दिया है। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने आज 8 फरवरी को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया। उन्होंने अपने बजट में किसानों और पशुपालकों के लिए कई नई योजनाओं की घोषणा की। जिसमें गोपाल किसान क्रेडिट कार्ड GCC योजना प्रमुख है, योजना के तहत इस वर्ष राज्य के 5 लाख गोपालकों एवं डेयरी किसानों को ब्याज मुक्त कर्ज दिया जाएगा।

वित्त मंत्री ने राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पशुपालकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तर्ज पर “गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना GCC” योजना शुरू करने की घोषणा की है। सरकार ने इसके लिए इस वित्त वर्ष में 150 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

पशुपालकों को मिलेगा ब्याज मुक्त लोन

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि ग्रामीण अंचलों में रहने वाले परिवार अपनी आजीविका के लिए कृषि के साथ-साथ Dairy/दुग्ध उत्पादन पर भी अत्याधिक निर्भर करते हैं। ऐसे में हमारी सरकार प्रदेश में गोवंश संरक्षण के साथ ही, इस कार्य से जुड़े परिवारों को सहायता देने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी। इसी दृष्टि से डेयरी संबंधित गतिविधियों जैसे पशु शेड, खेली का निर्माण तथा दुग्ध/चारा/बाँटा संबंधी उपकरण खरीदने के लिये 1 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराएगी।

यह भी पढ़ें   अब खेती के लिए सरकार किसानों को भेजेगी विदेश

इसके लिए सरकार इस वर्ष किसान क्रेडिट कार्ड योजना KCC की तर्ज़ पर गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना GCC शुरू करने जा रही है। इस योजना के पहले चरण में लगभग 5 लाख गोपालक परिवारों को ऋण उपलब्ध कराये जाएँगे। इस योजना पर आगामी वित्त वर्ष में सरकार 150 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

बता दें कि केंद्र सरकार देश भर में किसान क्रेडिट कार्ड KCC योजना चला रही है। जिसके तहत किसानों को फसल उत्पादन, पशुपालन एवं मछली पालन के लिए 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। राजस्थान सरकार की इस घोषणा के बाद राज्य के किसान गोपाल क्रेडिट कार्ड पर बिना ब्याज के अल्पकालिक ऋण ले सकेंगे।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप