back to top
शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमकिसान समाचारPM-Kisan Yojana: किसानों के बैंक खाते में इस दिन आएगी 2000 रुपये...

PM-Kisan Yojana: किसानों के बैंक खाते में इस दिन आएगी 2000 रुपये की किस्त

पीएम किसान 16वीं किस्त

किसानों के लिए राहत भरी खबर आई है, सरकार जल्द ही किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PMKisan) योजना की किस्त जारी करने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 फरवरी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का हस्तांतरण महाराष्ट्र के यवतमाल जिले से करेंगे। बता दें कि 15 नवंबर, 2023 को बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त जारी की थी। 15वीं किस्त के मिलने के बाद से देशभर के करोड़ों किसान 16वीं किस्त मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

पीएम किसान योजना के तहत हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपए की राशि दी जाती है। PM किसान योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यह DBT (डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर) के माध्यम से उनके खाते में आती है।

16वीं किस्त लेने के लिए कराना होगा eKYC

अगर आप भी इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द e-KYC और अपनी जमीन का सत्यापन करवाना होगा। सरकार ने EKYC को अनिवार्य कर दिया है। जिन किसानों ने e-KYC नहीं करवाया है, वो इस योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं। किसानों को e-केवाईसी के लिए निम्न काम कराना होगा:-

  • पीएम-किसान योजना से जुड़े किसानों को सबसे पहले भू-सत्यापन का काम पूरा करवाना होगा, तभी वो इस योजना के तहत 16वीं किस्त से लाभान्वित हो सकते हैं। अगर ये काम नहीं करवाया है, तो ऐसे किसानों को नई किस्त नहीं मिल पाएगी।
  • अगर किसी किसान ने अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को लिंक नहीं करवाया है, तो भी उसकी किस्त अटक सकती है। अगर लिंक नहीं कराया है तो अपने बैंक जाकर ये काम करवाना होगा।
  • हर किसान को EKYC का काम पूरा करवाना होगा। अगर किसी किसान ने यह काम नहीं करवाया है तो वह किस्त का फायदा उठाने से वंचित हो सकते हैं।
  • किसी किसान के आवेदन फॉर्म में नाम, आधार नंबर, जेंडर या बैंक खाते की जानकारी में कोई गलती की है तो वो इसे जल्द से जल्द सुधरवा लें। यह काम नहीं किया तो इस स्कीम का फायदा उठाने से चूक सकते हैं।
यह भी पढ़ें   कृषि यंत्र मेले में पहले दिन पहुँचे 17 हजार किसान, किसानों ने खरीदे 1.74 करोड़ रुपये के कृषि यंत्र

किसानों को सालाना दिये जाते हैं 6000 हजार रुपये

किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। किसानों के बैंक खाते में हर चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है, जिससे किसानों को एक साल में तीन किस्त मिलती हैं। 24 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हुई थी यानि की योजना को शुरू हुए पूरे 5 साल हो गये हैं। सरकार ने इस योजना के तहत अब तक किसानों को 15वीं किस्त तक का फायदा मिल चुका है। अभी तक इस योजना से 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपए से अधिक का लाभ मिला है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप