बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमकिसान समाचारलास्ट डेट: 75 प्रतिशत सब्सिडी पर सोलर पम्प लेने के लिए अभी...

लास्ट डेट: 75 प्रतिशत सब्सिडी पर सोलर पम्प लेने के लिए अभी आवेदन करें

सोलर पम्प अनुदान हेतु आवेदन

देश में सरकार किसानों को प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महा-अभियान यानी पीएम-कुसुम योजना के तहत सब्सिडी पर सोलर पम्प उपलब्ध करा रही है। सोलर पम्प से जहां किसानों को खेतों में सिंचाई की सुविधा मिलेगी तो वहीं अतिरिक्त कमाई का अवसर भी मिलेगा। इस कड़ी में हरियाणा सरकार ने राज्य में किसानों को सब्सिडी पर 3 HP से 10 HP तक के सोलर पम्प अनुदान पर उपलब्ध कराने के लिए आवेदन माँगे हैं।

हरियाणा सरकार की ओर से प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महा अभियान स्कीम के तहत 75 प्रतिशत अनुदान पर सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम के लिए ऑनलाइन आवेदन माँगे गए हैं। इसके लिए राज्य के इच्छुक किसान 29 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन किसानों को दिया जाएगा योजना का लाभ

सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण के सर्वेक्षण के अनुसार उन गावों में जहां भूजल स्तर 100 फीट से नीचे चला गया है सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की व्यवस्था अनिवार्य है। अन्य किसानों को भूमिगत पाइप लाइन या सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को लगाना अनिवार्य होगा। धान उगाने वाले किसान जिनके क्षेत्र में एच.डब्ल्यू.आर.ए. की रिपोर्ट के आधार पर भूजल स्तर 40 मीटर से नीचे गिर गया है वह किसान इस योजना के पात्र नहीं है।

यह भी पढ़ें   तेज ठंड को देखते हुए सरकार अब किसानों को सिंचाई के लिए इस समय देगी बिजली

इस वर्ष के लक्षित लाभार्थियों का चयन परिवार की वार्षिक आय व भूमि धारण के आधार पर किया जाएगा। लक्षित लाभार्थी चयन के उपरांत पैनल की गई कम्पनी का चयन करके अपना हिस्सा जमा करवा सकेंगे, जिसकी सूचना उनके मोबाइल नम्बर एवं विभाग की वेबसाइट पर प्राप्त होगी।

सोलर पम्प अनुदान के लिए आवेदन कहाँ करें?

अनुदान पर सोलर पंप लेने के लिए इच्छुक किसान जरुरी दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें फर्द, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, एवं वचन पत्र शामिल है। यह आवेदन वह किसान कर सकेंगे जिनके परिवार पहचान पत्र पर सोलर वाटर पंप का कनेक्शन व बिजली आधारित पंप न हो। जो भी किसान सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम स्थापित करवाने के इच्छुक है वह किसान 29 जनवरी 2024 तक saralharyana.gov.in  पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट hareda.gov.in एवं संबंधित जिला के अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में सम्पर्क कर सकते है।

यह भी पढ़ें   सरकार अंजीर और नींबू की खेती को देगी बढ़ावा, किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

6 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप