बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमकिसान समाचारतेज ठंड को देखते हुए सरकार अब किसानों को सिंचाई के लिए...

तेज ठंड को देखते हुए सरकार अब किसानों को सिंचाई के लिए इस समय देगी बिजली

सिंचाई के लिए बिजली सप्लाई

अभी देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, वैसे तो यह गेहूं की फसल के लिए अच्छी ही है। फिर भी गेहूं की अच्छी पैदावार के लिए उसकी समय पर सिंचाई आवश्यक है। जिसको देखते हुए हरियाणा सरकार ने किसानों को दी जाने वाली बिजली सप्लाई के समय में परिवर्तन किया है। किसानों को अब खेतों में सिंचाई के लिए दिन में बिजली दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने अलग-अलग जिलों के सर्कल बनाकर अलग-अलग समय पर बिजली देने का निर्णय लिया है। 

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में बढ़ रही ठंड और शीतलहर को देखते हुए सरकार ने रात के समय में अपने खेतों में सिंचाई करने वाले किसान भाईयों को बड़ी राहत देते हुए ट्यूबवेलों के लिए बिजली सप्लाई के शेड्यूल में बदलाव किया है।

किसानों को अब किस समय दी जाएगी बिजली

हरियाणा के ऊर्जा विभाग द्वारा किसानों को बिजली की सप्लाई के लिए कुल 19 सर्कल बनाये गए हैं। इन सभी सर्कलों में अलग-अलग जिलों को शामिल किया गया है। इन जिलों में किसानों को अलग-अलग समय पर खेतों में सिंचाई के लिए बिजली दी जाएगी।  

यह भी पढ़ें   कृषि मंत्री ने किया गेहूं बीज का वितरण, किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र लेने के लिए दी जानकारी

ऊर्जा विभाग ने कुल 19 सर्कलों के दो ग्रुप बनाए हैं। इनमें से 7 सर्कल करनाल, कैथल, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी, सोनीपत और जींद शामिल है। इन सर्कलों में बिजली सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक दी जाएगी। शेष सभी सर्कलों में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे बिजली किसानों को दी जाएगी। इस निर्णय से किसानों की कठिनाई कम होगी और वे दिन के समय में अपने खेतों को सिंचित कर सकेंगे।

बिजली आपूर्ति का यह शेड्यूल, जो आज शुरू किया गया है, 31 जनवरी तक जारी रहेगा। 31 जनवरी के बाद इसकी पुनः समीक्षा की जाएगी और यदि आवश्यकता हुई तो इसे आगे भी बढ़ाया जाएगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप