जानें आगामी 24 घंटों में कहाँ हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

0
1865
views

जानें आगामी 24 घंटों में कहाँ हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

रविवार को  देश में सबसे अधिक बारिश और ओलावृष्टि मध्य प्रदेश में दर्ज की गई, जिससे किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। महाराष्ट्र के कुछ हस्सिों में रविवार को बेमौसम ओलावृष्टि से  वहां के किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है |ऐसे में मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर व मध्य भारत में पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं के मिलने के कारण राज्य के मौसम में बदलाव आया है और बीते 24 घंटों में कई स्थानों पर बारिश के साथ ओले भी गिरे। इससे राज्य में ठंड का असर एक बार फिर बढ़ गया है। सोमवार की सुबह धूप खिली होने से ठंड से कुछ राहत है।

मौसम की मार उत्तर प्रदेश के किसानों पर भी पड़ी है। उत्तर प्रदेश में भी कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई है। इस वक्त सरसों पक रही है तो चना और मसूर में फलियां पड़ रही थी, जिन्हें काफी नुकसान पहुंचा है।

यह भी पढ़ें   मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला खोलने पर मिलेगा 75 प्रतिशत अनुदान

मध्यप्रदेश के इन संभागों में बारिश एवं ओलावृष्टि के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है |

  • आगामी 24 घंटों में ग्वालियर, चंबल व रीवा संभाग और बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सिवनी और अनूपपुर जिलों में ओले गिरने की चेतावनी जारी की है।
  • वहीँ शाडोल, होशंगाबाद, भोपाल, सागर रीवा एवं जबलपुर संभागों में कहीं ओला वृष्टि की संभावनाएं बनी हुई है |
  • सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में कहीं- हलकी वर्षा के साथ गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं |
  • आने वाले 14-15 फरवरी में दिनों के तापमान में गिरावट देखी जाएगी साथ ही मौसम शुष्क रहेगा|

आने वाले दिन किसानों पर पड़ सकते हैं भारी

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ अधिक सक्रिय है, दूसरी ओर दक्षिणी राजस्थान और गुजरात में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है, ऐसे स्थिति में दोनों के प्रभाव से उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो 11 से 14 फरवरी के बीच जम्मू कश्मीर से लेकर मध्य भारत में मध्य प्रदेश और पूर्व में बिहार तक तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं, ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर हवाओं में एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र बन गया है। ऐसे में छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। ऐसे में देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश की अच्छी संभावना है।

यह भी पढ़ें   उत्तरप्रदेश में निःशुल्क बोरिंग योजना, गहरी बोरिंग योजना हेतु राशि स्वीकृत

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड ,हिमाचल प्रदेश, झारखण्ड, विहार और ओड़ीशा में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बौछारें गिरने की आशंका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here