back to top
मंगलवार, मई 28, 2024
होमकिसान समाचार8 करोड़ से अधिक किसानों को 15 नवम्बर के दिन जारी...

8 करोड़ से अधिक किसानों को 15 नवम्बर के दिन जारी की जाएगी 2000 रुपए की किस्त

पीएम-किसान योजना 15वीं किस्त

किसान कई दिनों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं, किसानों का यह इंतजार 15 नवम्बर के दिन समाप्त होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवम्बर के दिन सुबह करीब 11:30 बजे झारखंड के खूंटी में तीसरे जनजातीय गौरव दिवस, 2023 के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम के दौरान 8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जारी करने जा रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ और ‘प्रधानमंत्री विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह मिशन’ का शुभारंभ करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री-किसान योजना की 15वीं किस्त भी वह जारी करेंगे। कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह किस्त लगभग 8 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को जारी की जाएगी।

किसानों को जारी की जाएगी 18,000 करोड़ रूपये की राशि

प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान किसानों को पीएम-किसान योजना के अंतर्गत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त, 8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से जारी की जाएगी। इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में कुल 2.62 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें   गर्मी में पशुओं को लू से बचाने के लिए इस तरह करें देखभाल

बता दें कि देश में किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” चलाई जा रही है। योजना के अंर्तगत किसानों को सालाना 6000 रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं। इससे पहले किसानों को 27 जुलाई 2023 के दिन पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी की गई थी।

किसान सीधे जुड़ सकते हैं कार्यक्रम से

15 नवम्बर, 2023 के दिन खूँटी, झारखंड से सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी किसान सम्मान निधि (PMKISAN) योजना की 15वीं किस्त सीधे किसानों के खातें में जारी करेंगे। देश भर के किसान इस कार्यक्रम से लाइव जुड़ सकते हैं। इसके लिए किसानों को pmevents.ncog.gov.in लिंक पर पंजीकरण कराना होगा। अभी तक 11 हजार से अधिक किसान कार्यक्रम से जुड़ने के लिए पंजीकरण करा चुके हैं।

किसानों को कब-कब दी जाती है किस्त

इस योजना के तहत एक किसान परिवार को 2-2 हजार रुपए तीन किस्तों में दिए जाते हैं। इस तरह किसान परिवार को साल में कुल 6000 रुपए मिलते हैं। स्कीम के तहत पहली किस्त अप्रैल–जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त–नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर–मार्च के बीच जारी की जाती है। पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर– 155261 या 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें   इन राज्यों में 7 गुना अधिक होगी गेहूं की सरकारी खरीद, सरकार ने तैयार किया प्लान

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर