back to top
28.6 C
Bhopal
मंगलवार, जून 25, 2024
होमकिसान समाचारऋण लेकर मिनी डेयरी खोलने वालों को सरकार दूध उत्पादन पर...

ऋण लेकर मिनी डेयरी खोलने वालों को सरकार दूध उत्पादन पर देगी 10 रुपये प्रति लीटर का अनुदान

अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना

पशुपालन ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का एक अच्छा साधन होने के साथ ही किसानों की दैनिक आय का अच्छा जरिया भी है। पशुपालन के महत्व को देखते हुए सरकार द्वारा इस क्षेत्र में नईनई योजना शुरू की जा रही है। इस कड़ी में हरियाणा सरकार ने बैंक लोन लेकर डेयरी खोलने वाले किसानों के लिए नई योजनामुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजनाशुरू की है।

हरियाणा सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जिला करनाल में 2 नवम्बर के दिन आयोजित अंत्योदय महासम्मेलन के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री ने 5 नई कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया। इसमें पशु पालन के लिए डेयरी खोलने वाले किसानों के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना भी शामिल है।

क्या है मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना

अंत्योदय महासम्मेलन के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की। इस योजना में उन अंत्योदय परिवारों को प्रोत्साहन दिया जाएगा, जो ऋण लेकर मिनी डेरी खोलना चाहते हैं। ऐसे परिवार जब मिल्क यूनियन में दूध बेचेंगे तो उन्हें एक साल तक दूध पर सहकारिता यूनियन के मूल्य से प्रति लीटर 10 रुपये ज्यादा दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें   किसान इस साल करें धान की किस्म सबौर मंसूरी की खेती, कम खर्च में मिलेगा डेढ़ गुना से ज्यादा उत्पादन

बता दें कि 2 नवम्बर के दिन केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने हरियाणा में आयोजित अंत्योदय महासम्मेलन में 5 योजनाओं की शुरुआत की। इसमें मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना, आयुष्मान भारत चिरायु योजना, हरियाणा आय वृद्धि बोर्ड, मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना और HAPPY यानी हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना शामिल है।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर