back to top
रविवार, अप्रैल 21, 2024
होमकिसान समाचारकिसानों को अब एक कॉल पर मिलेगा खेती संबंधित समस्याओं का समाधान,...

किसानों को अब एक कॉल पर मिलेगा खेती संबंधित समस्याओं का समाधान, सरकार ने जारी किया टोल फ्री नंबर

देश में किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ ही उन्हें खेती में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में बिहार सरकार ने राज्य के किसानों के लिए किसान कॉल सेंटर की शुरुआत की है। सरकार द्वारा शुरू किए गए इस कॉल सेंटर पर किसानों को खेती-किसानी में आ रही समस्याओं का समाधान विशेषज्ञों की टीम के द्वारा किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने एक टोल फ्री नम्बर भी जारी किया है।

किसान कॉल सेंटर पर किसान फोन करके खेती में आ रही समस्याओं का समाधान विशेषज्ञों के माध्यम से पा सकते हैं। साथ ही किसानों की समस्याओं के उचित निवारण हेतु पदाधिकारी, कृषि विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों से टेली कान्फ्रेंसिंग की सुविधा भी दी गई है।

किसानों के लिए क्या है हेल्पलाइन नंबर

बिहार सरकार ने बीते दिनों राज्य के किसानों के लिए किसान कॉल सेंटर की सुविधा शुरू की है। इसके लिए किसान को 18001801551/1551 नंबर पर कॉल करना होगा। किसान दिये गये नंबर पर सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजे तक कॉल करके अपने सवाल पूछ सकते हैं, जिसका जवाब किसान को दिया जाएगा। इतना नहीं किसान कॉल सेंटर पर समस्याओं के निवारण हेतु फार्म टेली एडवाईजर/ सुपरवाइजर की मदद से अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें   यहाँ शुरू हुई समर्थन मूल्य MSP पर गेहूं की खरीद, किसान फटाफट करें पंजीयन

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप