बैंकों से कृषि एवं अकृषि ऋण लेने वाले किसानों को मिलेगी ब्याज एवं अन्य छूट

4
14699
Interest and other rebates to farmers

किसानों को ऋण पर ब्याज में छूट

समय-समय पर किसानों को कर्ज मुक्त करने एवं लोन पर लगने वाले ब्याज से राहत देने के लिए राज्य सरकारों के द्वारा कई योजनाएं लाई जाती है, जिसमें किसानों को कर्ज माफी या ब्याज माफ किया जाता है | ऐसी ही एक योजना राजस्थान सरकार राज्य के किसानों के लिए लाने जा रही है, जिसमें किसानों के द्वारा लिए गए लोन का ब्याज माफ किया जायेगा | कोरोना महामारी के कारण आर्थिक समस्या का सामना कर रहे किसानों को ऋण चुकाने में परेशानी हो रही है। ऐसे में अपेक्स बैंक एवं एसएलडीबी किसानों के हित में एकमुश्त समझौता योजना तैयार की जाएगी |

राजस्थान के सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के चलते किसान वर्ग को राहत देने के लिए एकमुश्त समझौता योजना लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय सहकारी बैंकों एवं प्राथमिक भूमि विकास बैंकों के माध्यम से कृषि एवं अकृषि ऋण लेने वाले किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जिससे ऋण चुकारे में किसान को आसानी हो सके।

यह भी पढ़ें   बड़ी खबर: किसानों को मिलेगी 2 लाख रुपये की ऋण माफी एवं 50,000 रुपये

कृषि एवं अकृषि ऋण पर लगने वाले ब्याज को किया जायेगा माफ

श्री आंजना ने बताया कि एकमुश्त समझौता योजना के माध्यम से किसानों के ऋणों पर ब्याज दर को कम करने के साथ ही अवधिपार एवं दण्डनीय ब्याज को भी कम किया जाएगा। ऐसे अवधिपार ऋणी किसानों को भी राहत दी जाएगी, जिनकी मृत्यु हो चुकी है। ऐसे किसान परिवार को किसान की मृत्यु तिथि से सम्पूर्ण बकाया ब्याज, दण्डनीय ब्याज एवं वसूली खर्च को पूर्णतया माफ किया जाएगा।

मुख्य शासन सचिव सहकारिता एवं कृषि श्री दिनेश कुमार ने निर्देश दिए कि एकमुश्त समझौता योजना बनाते समय किसानों की संख्या, उनकी ऋण राशि एवं योजना को प्रमुखता से लागू करने के लिए विशेष प्लान भी तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि योजना की क्रियान्विति को इस तरह से किया जाए की पात्र किसानों को उसका लाभ आवश्यक रूप से मिले।

4 COMMENTS

    • सर अभी चुनाव के बाद जब आवेदन होंगे तब जानकारी दी जाएगी |

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.