किसान समर्थन मूल्य पर फसल तुलाई के लिए आज से यहाँ करें पंजीयन

0
8090
views
moong soyabean udad moong fali samarthan mulya kharid panjiyan

समर्थन मूल्य फसल विक्री हेतु पंजीकरण

राजस्थान में समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की खरीद के लिये ऑनलाइन पंजीकरण मंगलवार, 15 अक्टूबर से शुरू किया जा रहा है। प्रदेश में इसके लिए 319 केन्द्रों पर मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की 1 नवम्बर से तथा 7 नवम्बर से मूंगफली खरीद प्रस्तावित है।  वर्ष 2019-20 के लिए मूंग के लिए 7050 रुपये एवं उड़द के लिए 5700 रुपये, मूंगफली के लिए 5090 रुपये एवं सोयाबीन के लिए 3710 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित किया है।

फसल तुलाई के लिए केंद्र (मंडी)

राजस्थान में जिलों एवं क्षेत्रों में फसलों के उत्पादन के अनुसार मूंग के लिए 150, उड़द के लिए 60, मूंगफली के 72 एवं सोयबीन के लिए 37 खरीद केन्द्र चिह्वित किए गए हैं। जो कि पूर्व वर्ष की तुलना में इस वर्ष 19 खरीद केन्द्र अधिक हैं |  इन केन्द्रों पर मूंग की 3 लाख मीट्रिक टन, उडद 96 हजार, सोयाबीन 3.54 लाख तथा मूंगफली 3.07 लाख मीट्रिक टन की खरीद का अनुमानित लक्ष्य है जो केंद्र सरकार को भेजा गया है | केन्द्र से अनुमति मिलते ही खरीद शुरू की जाएगी। पंजीकरण के अभाव में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी।

यह भी पढ़ें   किसानों एवं युवाओं को कृषि क्षेत्र में दिया जा रहा है प्रशिक्षण एवं प्रमाण पत्र

किसान पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • भामाशाह कार्ड नम्बर,
  • आधार कार्ड,
  • खसरा गिरदावरी,
  • बैंक पासबुक

भामाशाह कार्ड नहीं होने की स्थिति में ई-मित्र पर तत्काल ही भामाशाह के लिए एनरोलमेंट किया जाएगा एवं एनरोलमेंट नम्बर से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी। जिस किसान द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जायेगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये मान्य नहीं होगा।

फसल विक्री हेतु किसान पंजीकरण कहाँ करें

किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केन्द्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 7 बजे तक की गई है। निर्धारित शुल्क देकर किसान पंजीयन करा सकता है | किसान पंजीयन कराते समय यह सुनिश्चित कर ले कि पंजीकृत मोबाईल नम्बर, आधार कार्ड से लिंक हो तथा प्रचलित बैंक खाता संख्या भामशाह कार्ड से लिंक हो। ताकि ऑनलाइन भुगतान के समय किसी प्रकार की परेशानी किसान को नहीं हो।

किसान समर्थन मूल्य पर उपज पंजीकरण हेतु क्लिक करें

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here