फसल बुवाई के लिए किसानों को दी जाये पर्याप्त बिजली: मुख्यमंत्री

421
electricity for irrigation

सिंचाई के लिए बिजली

रबी फसलों की अच्छी पैदावार के लिए आवश्यक है किसानों को सिंचाई के लिए समय पर पर्याप्त बिजली मिले | फसलों में सिंचाई की आवश्यकता को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि रबी सीजन में फसलों की बुवाई को देखते हुए किसानों को बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि बिजली कम्पनियां कर्ज का बोझ कम करने एवं ट्रांसमिशन-डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए दीर्घकालीन कार्य योजना बनाएं। मुख्यमंत्री ने अपने निवास पर ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित करते समय यह बात कही |

किसानों को बिजली बिल पर दिया जा रहा है 1000 रुपये प्रति माह का अनुदान

राज्य में किसानों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने की लिए राज्य में “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” चलाई जा रही है | “किसान मित्र ऊर्जा योजना” के तहत प्रदेश के मीटर्ड किसान उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर प्रति माह 1,000 रूपये तक की सब्सिडी दी जा रही है | अगर किसी किसान को एक माह में कृषि बिजली बिल 1,000 रूपये आता है तो उसे किसी प्रकार की राशि नहीं चुकानी पड़ेगी |सब्सिडी मिलने के कारण कई किसानों के बिजली के बिल शून्य हो गए हैं।

यह भी पढ़ें   किसान यहाँ से खरीदें उच्च गुणवत्ता वाले गेहूं के प्रमाणित बीज 25 रुपये प्रति किलो के भाव पर

ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई को दिया जाए बढ़ावा

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर किसानों को बूंद-बूंद सिंचाई एवं फव्वारा सिंचाई पद्धति अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने इस संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। चेयरमैन डिस्कॉम्स श्री भास्कर ए सावंत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया कि रबी सीजन 2021-22 में किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य योजना तैयार की गई है।

इस वर्ष दिए गए 48 हजार नए कृषि कनेक्शन

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि दिसंबर 2018 से अभी तक करीब ढ़ाई लाख कृषि कनेक्शन दिये जा चुके हैं। वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में शामिल 50 हजार कृषि कनेक्शनों के मुकाबले अभी तक 48 हजार कनेक्शन जारी कर दिये गए हैं।

पिछला लेखवैज्ञानिकों ने बनाई मक्का दाना निकालने वाली पेडल ऑपरेटेड मशीन, 1 घंटे में निकलेगी 60 किलो बीज
अगला लेख1 दिसम्बर से शुरू होगी धान की खरीद, किसानों को 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे टोकन

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.