back to top
रविवार, अप्रैल 21, 2024
होमकिसान समाचारकिसान यहाँ से कम दामों पर ऑनलाइन खरीदें लाल भिंडी की किस्म...

किसान यहाँ से कम दामों पर ऑनलाइन खरीदें लाल भिंडी की किस्म काशी लालिमा के बीज

लाल भिंडी किस्म काशी लालिमा

आजकल बाजार में लाल भिंडी बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय होती जा रही है। हो भी क्यों ना वैज्ञानिकों का मानना है कि लाल भिंडी हरी भिंडी के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा किसानों को बाजार में इसकी क़ीमत हरी भिंडी की तुलना में अच्छी मिल जाती है। जिसके चलते किसानों के लिए भी इसकी खेती मुनाफे का सौदा साबित हो रही है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान द्वारा लाल भिंडी की किस्म का विकास किया गया है, इस किस्म का नाम है काशी लालिमा

लाल भिंडी की इस किस्म को केंद्रीय किस्म विमोचन समिति द्वारा वर्ष 2019 में अधिसूचित किया गया था। इस किस्म की फलियों का रंग बैंगनी-लाल होता है, जिसकी फली की लंबाई 11 से 14 सेंटीमीटर एवं व्यास 1.5 से 1.6 सेंटीमीटर तक होता है। सामान्यतः इस किस्म के पौधे पर लगभग 20-22 फलियाँ लगती हैं। पहली बार में फलियों की तुड़ाई 45 दिनों के बाद होती है एवं प्रति हेक्टेयर औसतन 14 से 15 टन की उपज प्राप्त की जा सकती है।

लाल भिंडी की खासियत क्या है?

किसान लाल भिंडी किस्म काशी लालिमा की बुआई जायद (फरवरी-मार्च) और खरीफ (जून-जुलाई) के दौरान कर सकते हैं। भिंडी की यह किस्म पीत शिरा मोजैक एवं पत्ती शिरा विन्यास पर्ण कुंचन (इनेशन लीफ कर्ल) बीमारी के प्रति ज्यादा सहनशील है। इस किस्म की फली में एंथोसाइनिन 3.2 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम पाया जाता है जबकि हरी फली वाली किस्मों में यह मौजूद नहीं होता है। इसकी फलियों में आयरन 51.3 पी.पी.एम., जिंक 49.7 पी.पी.एम. एवं कैल्शियम 476.5 पी.पी.एम. पाया जाता है।

यह भी पढ़ें   किसान अभी कर सकते हैं इन फसलों की बुआई, कृषि वैज्ञानिकों ने जारी की सलाह

लाल भिंडी में उचित मात्रा में एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर के ऊतकों में ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को पूरा करता है जिससे कोशिकाएँ नष्ट नहीं होती हैं। हरी भिंडी की अपेक्षा लाल भिंडी में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। काशी लालिमा में फोलिक एसिड पाया जाता है, जो गर्भ में पल रहे बच्चे के मानसिक विकास के लिए बेहद आवश्यक होता है। इस भिंडी का नियमित सेवन करने पर कैंसर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। जिससे इसकी बाजार माँग भी बढ़ी है। जिसका लाभ किसानों को इसके अच्छे भाव के रूप में मिल रहा है।

किसान लाल भिंडी का बीज कहाँ से खरीदें

लाल भिंडी की यह किस्म नई होने के कारण किसानों इसके बीज मिलने में काफी परेशानी होती थी, जिसको देखते हुए राष्ट्रीय बीज निगम NSC द्वारा काशी लालिमा के बीज को ऑनलाइन बेचा जा रहा है। ऐसे में जो भी किसान लाल भिंडी की इस किस्म की खेती करना चाहते हैं वे किसान इसके बीज घर बैठे ऑनलाइन कम दामों पर बुला सकते हैं। इसके लिए किसानों को www.mystore.in की वेबसाइट पर जाना होगा।

एनएससी द्वारा अभी इस किस्म के बीज पर 40 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जा रहा है जिसके चलते किसान अभी काशी लालिमा किस्म के 100 ग्राम बीज का पैकेट मात्र 45 रुपये में प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा किसान भिंडी की इस किस्म के बीज को भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी से भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें   किसान खेती से अधिक मुनाफे के लिये इस तरह करें फसलों की लागत में कमी
किसान लाल भिंडी किस्म काशी लालिमा के बीज आर्डर करने के लिए क्लिक करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप