सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमकिसान समाचारकृषि क्षेत्र में काम करने वाले किसानों को दिया जाएगा पुरस्कार, 20...

कृषि क्षेत्र में काम करने वाले किसानों को दिया जाएगा पुरस्कार, 20 दिसंबर तक यहाँ करें आवेदन

कृषि उद्यम पुरस्कार हेतु आवेदन 2023

देश में किसानों को नई कृषि तकनीकों को अपनाने एवं कृषि में कुछ नया करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु सरकार द्वारा प्रगतिशील कृषकों को पुरस्कृत किया जाता है। इस कड़ी में कृषि विभाग राजस्थान, कृषि उद्यम के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले कृषकों को पुरस्कार देने जा रही है। यह पुरस्कार तीन स्तरों पंचायत, जिला एवं राज्य स्तर पर दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसान 20 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

इस विषय में अजमेर कृषि विभाग आत्मा परियोजना के उपनिदेशक डॉ. के.जी छीपा ने बताया कि आत्मा योजना के अन्तर्गत वर्ष 2023-24 में राज्य जिला तथा पंचायत समिति स्तर पर विभिन्न कृषि उद्यमों के श्रेष्ठ कृषकों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर से बढ़कर 20 दिसम्बर की गई है।

विजेता किसान को कितना पुरस्कार दिया जाएगा?

योजना के तहत कृषिउद्यानिकीपशुपालन एवं डेयरीजैविक खेती तथा नवाचारी खेती करने वाले किसानों को पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार के लिए प्रत्येक गतिविधिवार पंचायत समिति स्तर पर, जिला स्तर पर एवं राज्य स्तर पर किसानों का चयन कर पुरस्कृत किया जाएगा। इसमें जीतने वाले विजेता किसान को पंचायत स्तर पर 10 हजार रुपएजिला स्तर पर 25 हजार रुपए एवं राज्य स्तर पर 50 हजार रुपए की राशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें   किसान अधिक पैदावार के लिए लगाएं गेहूं की नई उन्नत विकसित किस्म पूसा गौतमी HD 3086

बता दें कि आत्मा योजना के तहत पिछले वर्षों में किसी भी स्तर पंचायत समितिजिला एवं राज्य स्तर पर पुरस्कृत किसान, इस वर्ष 2023-24 के लिए पात्र नहीं होंगे। इस वर्ष उन्हीं किसानों का चयन किया जाएगा जिन्होंने ने पहले कभी किसी भी स्तर पर यह पुरस्कार नहीं जीता हो।

कृषक उद्यम पुरस्कार के लिए ऐसे करें आवेदन?

इच्छुक किसान जो कृषक पुरस्कार के लिए आवेदन करना चाहते हैं या किसान द्वारा स्वंय अथवा निर्वाचित जन प्रतिनिधिसंस्थाविभाग अथवा व्यक्ति के लिए कृषक को सम्मान के योग्य समझते हैं। वे मनोनीत किसान द्वारा कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों में किए गए कार्यों का विवरण साक्ष्य दस्तावेजफोटोग्राफसीडीडीवीडी आदि एवं अन्य जानकारियां कृषक मय पिता नामनिवासीपंचायत समितिफोन नम्बरआधार नम्बरबैंक खाता नम्बर एवं आईएफएससी कोड देते हुए आवेदन स्थानीय सहायक निदेशक कृषि विस्तारसहायक कृषि अधिकारी अथवा कृषि पर्यवेक्षक के माध्यम से या फिर सीधे ही अपने जिले के उपनिदेशक कृषि एवं परियोजना निदेशक आत्मा भिजवा सकते है।

यह भी पढ़ें   इन किसानों को मिला सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान का गोपाल रत्न पुरस्कार, पुरस्कार में मिली इतनी राशि

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप