back to top
शनिवार, जून 15, 2024
होमकिसान समाचारउत्तर प्रदेशकुसुम योजना के तहत सब्सिडी पर सोलर पम्प लेने के लिए...

कुसुम योजना के तहत सब्सिडी पर सोलर पम्प लेने के लिए आवेदन करें

सोलर पम्प पर अनुदान हेतु आवेदन

देश में किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत अनुदान पर सोलर पम्प दिए जाते हैं, इसके लिए अलग-अलग राज्य सरकारों के द्वारा लक्ष्य के अनुसार इच्छुक किसानों से आवेदन माँगे जाते हैं। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत अनुदान पर सोलर पम्प देने के लिए 16 जनवरी 2024 से अलग-अलग जनपदों के किसानों से आवेदन माँगे थे। जिनके तहत अभी तक किसानों ने लक्ष्य के अनुसार आवेदन नहीं किया है।

ऐसे में लक्ष्य की पूर्ति के लिए कृषि विभाग द्वारा दोबारा से किसानों को सब्सिडी पर सोलर पम्प उपलब्ध कराने के लिए आवेदन माँगे गये हैं। ऐसे में जो भी किसान सब्सिडी पर सोलर पंप लेना चाहते हैं वे किसान ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं। बता दें कि किसान योजना के तहत 2 HP से लेकर 10 HP तक के सोलर पंपों को अनुदान पर लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सोलर पम्प पर कितना अनुदान (Subsidy) दिया जाएगा?

देश में किसानों को पीएम कुसुम योजना के अंर्तगत 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है, इस पर कई राज्य सरकारों के द्वारा अलग से किसानों को टॉप अप अनुदान भी दिया जाता है जिससे कुछ राज्यों के किसानों को अधिक अनुदान मिलता है। अभी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में किसानों को सब्सिडी पर दिये जाने वाले सोलर पंप की लागत और उस पर दी जाने वाली सब्सिडी की दर निर्धारित कर दी गई है। इसमें किसानों को 2 HP से लेकर 10 HP तक के सोलर पंप पर अनुदान दिया जाएगा। किसानों को सोलर पम्प पर दिया जाने वाला अनुदान इस प्रकार है:-

यह भी पढ़ें   किसान इस तरह करें ग्रीष्मकालीन मूंगफली की खेती, यह हैं नई उन्नत किस्में
solar pump subsidy list 2 hp to 10 hp
सोलर पम्प की लागत और किसानों को दिया जाने वाला अनुदान लिस्ट

किसानों जमा करना होगा 5,000 रुपये की धनराशि

राज्य के किसानों को सब्सिडी पर सोलर पम्प लेने के लिए कुछ टोकन मनी देनी होगी ताकि वही किसान आवेदन करें जिन्हें वास्तव में सोलर पंप अनुदान पर लेना है। किसानों की बुकिंग जनपद के लक्ष्य की सीमा से 110 प्रतिशत तक पहले आओ-पहले पाओ के सिद्धांत पर की जानी है। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन बुकिंग के साथ 5,000/- रुपये की टोकन मनी ऑनलाइन जमा करनी होगी।

टोकन कन्फर्म करने के एक सप्ताह के अंदर कृषकों को अवशेष कृषक अंश की धनराशि का ऑनलाइन टोकन जनरेट कर चालान द्वारा इण्डियन बैंक की किसी भी शाखा में अथवा ऑनलाइन जमा करना होगा अन्यथा कृषक का चयन स्वतः ही निरस्त हो जाएगा एवं टोकन राशि ज़ब्त कर ली जाएगी।

अनुदान पर सोलर पम्प लेने के लिए आवेदन कहाँ करें?

उत्तर प्रदेश के किसान 24 जनवरी 2024 से पीएम कुसुम योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ उठाने हेतु कृषकों का विभागीय agriculture.up.gov.in पर पंजीकरण करना होगा। अनुदान पर सोलर पंप की ऑनलाइन बुकिंग हेतु विभागीय वेबसाइट पर अनुदान पर सोलर पंप हेतु बुकिंग करें लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए किसान अपने ब्लॉक या जनपद के कृषि कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें   किसान इस साल करें धान की किस्म सबौर मंसूरी की खेती, कम खर्च में मिलेगा डेढ़ गुना से ज्यादा उत्पादन
सब्सिडी पर सोलर पंप लेने के लिए आवेदन हेतु क्लिक करें 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर