back to top
28.6 C
Bhopal
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
होमकिसान समाचार8 फरवरी से यहाँ लगेगा कृषि यंत्रों का मेला, किसान सब्सिडी...

8 फरवरी से यहाँ लगेगा कृषि यंत्रों का मेला, किसान सब्सिडी पर ले सकेंगे कृषि यंत्र

कृषि यंत्रीकरण मेला 2024

देश में कृषि क्षेत्र में यंत्रों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए अधिक से अधिक किसान इन कृषि यंत्रों को खरीद कर अपनी आमदनी बढ़ा सके इसके लिए सरकार किसानों को कृषि यंत्रों पर भारी अनुदान भी देती है। इस कड़ी में किसानों को नये-नये कृषि यंत्रों से अवगत कराने एवं उन्हें कृषि यंत्र ख़रीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कृषि मेलों का आयोजन किया जाता है। इस कड़ी में बिहार सरकार राज्य में वर्ष 2024 का पहला राज्य स्तरीय कृषि यंत्रीकरण मेला आयोजित करने जा रही है।

बिहार सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाला यह कृषि यंत्रीकरण मेला 8 फरवरी से 11 फरवरी 2024 तक आयोजित किया जाएगा। चार दिनों के लिए आयोजित होने वाले इस कृषि यंत्रीकरण मेले में किसान न केवल सभी प्रकार के कृषि यंत्रों को देख कर उनके बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे बल्कि उन्हें अनुदान पर खरीद भी सकेंगे।

कृषि यंत्र मेले में किसानों को मिलेंगे अनुदान पर कृषि यंत्र

इस वर्ष बिहार सरकार किसानों को 110 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान उपलब्ध करा रही है। इसमें सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार के कृषि यंत्रों 40 से 80 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा। सबसे अधिक अनुदान किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन में उपयोग में आने वाले कृषि यंत्रों पर दिया जाएगा, जो कि 80 प्रतिशत है। योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को अधिक अनुदान दिया जायेगा। साथ ही 20 हजार रुपये या उससे कम अनुदान वाले कृषि यंत्रों पर निबंधित गैर-रैयत कृषक (वास्तविक खेतिहर) भी अनुदान का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें   किसान यहाँ से कम दामों पर ऑनलाइन खरीदें लाल भिंडी की किस्म काशी लालिमा के बीज

कृषि यंत्र मेले में यह रहेगा खास

पटना के गांधी मैदान में आयोजित होने वाले इस चार दिवसीय मेले में देश के सभी प्रमुख कृषि यंत्र निर्माताओं द्वारा आधुनिक यंत्रों का प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं किसानों को आधुनिक कृषि यंत्रों की विस्तृत जानकारी देने के लिए रोजाना किसान पाठशालाओं का संचालन भी किया जाएगा। वहीं जिन किसानों ने अनुदान पर कृषि यंत्र लेने के लिए आवेदन किया था एवं उन्हें शासन की ओर से स्वीकृति मिल गई है वे किसान अनुदान पर कृषि यंत्र भी खरीद सकेंगे। इसके अलावा मेले में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए किसानों को करना होगा यह काम?

बिहार सरकार कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत किसानों को कुल 110 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान उपलब्ध करा रही है। किसान यंत्रवार अनुदान की जानकारी कृषि विभाग की वेबसाइट/ जिला कृषि कार्यालय/ प्रखंड कृषि कार्यालय/ कृषि समन्वयक से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसान ऑनलाइन आवेदन farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx पर कर सकते हैं। इसके बाद किसानों का चयन ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें   मोबाइल पर किसानों को दिया जा रहा है मृदा स्वास्थ्य कार्ड, योजना में बिहार ने मारी बाजी

किसान यंत्र का मेक एवं मॉडल तथा आपूर्तिकर्ता प्रतिष्ठान का चयन कर सकते है। किसानों को अपनी इच्छा के अनुसार कृषि विभाग द्वारा सूचिवद्ध मेक मॉडल के यंत्र खरीदना होगा। उन यंत्रों पर किसानों को विभाग द्वारा निर्धारित अनुदान दिया जाएगा।

मेले का आयोजन कहाँ किया जा रहा है?

बिहार सरकार द्वारा कृषि यंत्रीकरण मेले का आयोजन 8 फरवरी से 11 फरवरी 2024 तक चार दिनों के लिए किया जा रहा है। यह कृषि मेला प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक पटना के गांधी मैदान में किया जाएगा। किसान इस मेले में गांधी मैदान के गेट नंबर 10 ( राम ग़ुलाम चौक के सामने) से प्रवेश कर सकेंगे। कृषि विभाग बिहार द्वारा राज्य के अधिक से अधिक किसानों को मेले में आने की गई है। मेले में जाने के लिए किसानों को किसी प्रकार का भी शुल्क नहीं देना होगा।

10 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर