राज्य के 35 हजार 161 किसानों को दिया जाएगा कृषि पम्पों के लिए स्थाई बिजली कनेक्शन

0
1264
agriculture water pump connection cg

कृषि पम्प के लिए बिजली कनेक्शन

एक वर्ष में एक से अधिक फसलें लेने के लिए खेतों में सिंचाई की उपयुक्त व्यवस्था होना आवश्यक है ताकि समय पर सिंचाई की जा सके | बहुत से किसान बिजली कनेक्शन न होने के चलते न तो एक से अधिक फसल ले पते हैं और न ही समय पर सिंचाई की व्यवस्था कर पाते हैं | इसको देखते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने स्थायी विद्युत कनेक्शन हेतु लंबित 35 हजार 161 कृषि पम्पों के ऊर्जीकरण करने की विधानसभा में घोषणा की है |

मुख्यमंत्री की घोषणा उपरांत विद्युत कनेक्शन हेतु लंबित सभी कृषि पम्पों को वित्तीय वर्ष 2021-22 में स्थायी विद्युत कनेक्शन देने की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश के 10 हजार 504 पम्पों को विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं । प्रदेश में किसानों द्वारा दो फसल लेने की शुरूआत की गई है, जिससे कृषि पम्पों के विद्युत कनेक्शन की मांग में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इसे दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने किसानों के हित में लंबित कृषि पम्पों के ऊर्जीकरण कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें   किसान अब 962 मंडियों में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बेच सकेगें अपनी उपज

कृषि पम्पों को दिया जायेगा निःशुल्क विद्युत कनेक्शन

गौरतलब है की इस वर्ष के बजट में छत्तीसगढ़ सरकार ने कृषक जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत कृषि पम्पों को निःशुल्क विद्युत प्रदाय हेतु 2 हजार 500 करोड़ का प्रावधान रखा है। योजना में लगभग साढ़े 5 लाख किसानों को लाभान्वित किया जायेगा। कृषि पम्पों के ऊर्जीकरण के लिये डेढ़ सौ करोड़ का बजट प्रावधान रखा गया है। सौर सुजला योजना अंतर्गत वर्ष 2021-22 में किसानों को अनुदान पर सोलर पम्प देने के लिए 530 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here