back to top
28.6 C
Bhopal
मंगलवार, जून 25, 2024
होमकिसान समाचारमौसम चेतावनी: 20 से 22 फरवरी के दौरान इन जिलों में...

मौसम चेतावनी: 20 से 22 फरवरी के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

Weather Update: 20 से 22 फरवरी के लिए वर्षा का पूर्वानुमान

देश के कई राज्यों में मौसम ने एक बार फिर यूटर्न ले लिया है, इसके साथ ही एक बार फिर से देश के कई राज्यों में बारिश एवं  ओला वृष्टि का दौर शुरू हो गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD के अनुसार तो देश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ WD सक्रिय हो गया है। जिसके प्रभाव के चलते उत्तरी पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में बारिश एवं ओला वृष्टि की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो 20 से 22 फ़रवरी के दौरान देश के जम्मू कश्मीर और लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश एवं ओला वृष्टि होने की संभावना है।

राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 20 फरवरी के दिन अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली जिलों में वहीं 21 फरवरी के दिन जयपुर, भरतपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग में कई स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। वहीं इन जिलों में कई स्थानों पर ओला वृष्टि होने की भी संभावना है।

बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के पटना केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 20 से 22 फरवरी के दौरान राज्य के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुज़फ़्फ़रपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेख़पुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहनाबाद, भागलपुर, बाँका, जमुई, मुंगेर एवं ख़गड़िया जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें   कृषि अधिकारियों ने किसानों को दी फसलों को सफेद लट से बचाने की तकनीकी सलाह

पंजाब एवं हरियाणा के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 20 से 22 फरवरी के दौरान पंजाब राज्य के पठानकोट, गुरुदासपुर, अमृतसर, तरण-तारण, होशियारपुर, नवाँशहर, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला एवं सास नगर जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है साथ ही कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि होने की सम्भावना है।

वहीं हरियाणा राज्य में 20 से 22 फ़रवरी के दौरान चंडीगढ़, पंचकुला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, महेंद्र गढ़, रेवारी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत जिलों में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश एवं ओला वृष्टि होने की सम्भावना है।

झारखंड के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के राँची केंद्र के अनुसार 21 फरवरी से लगातार तीन दिनों तक राज्य में बारिश होने की संभावना है। 21 फरवरी को राज्य के उत्तर पूर्वी जिले देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुड़, जामताड़ा, गिरिडीह और साहिबंज के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।22 फरवरी को भी इन जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश देखने के लिए मिल सकती है। जबकि मौसम विभाग के अनुसार 23 तारीख को राज्य के दक्षिण पूर्व हिस्सों जैसे पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला खरसावां के अलावा पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लतेहार और लोहरदगा में कहीं कहीं पर हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। इस दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें   किसानों को 3 अप्रैल से मशरूम उत्पादन तकनीक पर दिया जाएगा प्रशिक्षण, यहाँ कराना होगा पंजीयन

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 20 से 22 फरवरी के दौरान उत्तर प्रदेश के आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फ़िरोज़ाबाद, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अमेठी, आज़मगढ़, मऊ, बरेली, बंदायू, पीलभीत, शाहजहांपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, हमीरपुर, बहराइच, बलरामपूर, गोंडा, बाराबंकी, श्रावस्ती, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज ज़िलों में कहीं–कहीं कुछ स्थानों पर तेज हवा आंधी के साथ हल्की से मध्यम वर्षा एवं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि होने की संभावना है।

इसके अलावा झाँसी, जालौन, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैया, कन्नौज, फ़र्रुखाबाद, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, सीतापुर, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, ग़ाज़ियाबाद, हापुड़, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, फतेहपुर, सहारनपुर, मुज्जफरनगर, शामली एवं जौनपुर ज़िलों में कहीं–कहीं कुछ स्थानों पर तेज हवा आंधी के साथ हल्की से मध्यम हो सकती है वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि होने की संभावना है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर