सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमकिसान समाचार28 मई को आयोजित किया राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह, देसी नस्ल...

28 मई को आयोजित किया राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह, देसी नस्ल की गाय पालने वालों को मिलेगा 2 लाख रुपए का ईनाम

देसी नस्ल की गाय पालकों को पुरस्कार वितरण समारोह

देश में देसी नस्ल के गोवंश को संरक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएँ चलाई जा रही है। इस कड़ी में देसी गाय पालने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने इस वर्ष देश प्रदेश की उन्नत नस्लों की गाय पालने वालों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया था। जिसमें राज्य स्तर पर विजेताओं को पुरस्कार का वितरण 28 मई को किया जाएगा।

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में प्रदेश की मूल गो-वंशीय नस्ल एवं भारतीय उन्नत नस्ल की दुधारु गायों को पालने वाले पशु पालकों के लिए “मुख्यमंत्री पशुपालन विकास योजना” चलाई जा रही है। योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह 28 मई को बड़वानी जिले के ग्राम धाबाबावड़ी में होगा। पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे।

15 फरवरी तक आयोजित की गई थी प्रतियोगिताएँ

पशुपालन विभाग द्वारा मध्यप्रदेश की मूल नस्ल की गायें- मालवी, निमाड़ी और केनकथा के साथ भारतीय उन्नत नस्ल के गो-पालन को बढ़ावा देने के लिये प्रदेश के सभी जिलों में 1 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक प्रतियोगिताएँ की गई थीं। 

यह भी पढ़ें   सब्सिडी पर स्प्रिंकलर सेट, पाईप लाईन सेट, पंपसेट आदि सिंचाई यंत्र लेने के लिये अभी आवेदन करें

प्रतियोगिताओं में जिला स्तर पर जितने वाले किसानों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार क्रमश: 51 हजार, 21 हजार और 11 हजार रूपये दिया जाता है । वहीं राज्य स्तर पर जितने वाले पशुपालकों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में क्रमश: 2 लाख, 1 लाख और 50 हजार रूपये दिया जाएगा। तीनों पुरस्कार के अलावा शेष प्रतियोगी गायों को प्रमाण-पत्र प्रदान दिए जाएँगे।

मध्य प्रदेश की इन नस्लों को मिलेगा पुरस्कार

मध्यप्रदेश की मूल गो-वंशीय नस्ल की गायों की प्रतियोगिता में शाजापुर जिले के श्री आशीष शर्मा की 14.760 लीटर दूध देने वाली मालवी गाय को प्रथम, उज्जैन जिले के बांदरबेला बड़नगर के श्री घनश्याम प्रजापति की 12.882 लीटर दूध देने वाली मालवी गाय को द्वितीय और धार जिले के पटलावद के श्री दीपक वर्मा की 11.96 लीटर दूध देने वाली निमाड़ी गाय को तृतीय पुरस्कार मिलेगा। 

इन भारतीय नस्लों की गाय मिलेगा पुरस्कार

भारतीय उन्नत नस्ल में छतरपुर जिले के नयागाँव के श्री राजमणि यादव की 25.21 लीटर दूध देने वाली गिर नस्ल की गाय को प्रथम, नीमच की श्रीमती नीलू मुरारी की 22.45 लीटर दूध देने वाली गिर नस्ल की गाय को द्वितीय और सिंगरौली जिले के कथुरा निवासी श्री रावेन्द्र कुमार पाण्डे की 20.99 लीटर दूध देने वाली साहीवाल नस्ल की गाय को तृतीय पुरस्कार दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें   किसानों को अब हर साल 6 नहीं बल्कि मिलेंगे 12 हजार रुपए

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप