किसानों को नि:शुल्क मादा गर्भ भ्रूण (सीमेन) उपलब्ध करवाने के लिए बनेगी सेक्स सॉर्टेड सीमेन प्रयोगशाला

0
10348
views
animal sex seman lab bhopal

सेक्स सॉर्टेड सीमेन उत्पादन प्रयोगशाला की स्थापना

पशुपालन को बढ़ावा देने एवं पशुओं में नस्ल सुधार को लेकर सरकार द्वारा कई योजनायें चलाई जा रही हैं, योजनओं में से एक योजना है “राष्ट्रिय गोकुल मिशन” | राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अन्तर्गत भोपाल में सेक्स सॉर्टेड सीमेन उत्पादन प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी। प्रयोगशाला के लिये राज्य पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम के भोपाल में भदभदा स्थित केन्द्रीय वीर्य संस्थान का चयन किया गया है। पशुओं की संख्या बढ़ाने के लिये किसानों को नि:शुल्क मादा गर्भ भ्रूण (सीमेन) उपलब्ध कराने का वादा किया है। इस वादे को पूरा करने के लिये प्रयोगशाला की स्थापना की जा रही है।

पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने बताया कि 47.50 करोड़ रूपये लागत की इस प्रयोगशाला परियोजना में 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार द्वारा और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा खर्च की जाएगी। मध्यप्रदेश पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम तथा सेक्सिंग टेक्नॉलोजी इंडिया के बीच इस बारे में अनुबंध हुआ है। अनुबंध के मुताबिक कम्पनी को 20 लाख यू.एस.डॉलर(14 करोड़ रूपये) अग्रिम भुगतान किया जाएगा। इसके लिये भारत सरकार ने 15.6 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। इस पद्धति से देशी नस्ल की गिर, थारपारकर, साहीवाल और मुर्रा नस्ल की भैंस की पैदावार को प्रोत्साहन मिलेगा तथा 90 प्रतिशत अच्छी नस्ल की बछिया पैदा होंगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से निराश्रित गौवंश की वृद्धि को भी नियंत्रित किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें   यहाँ दिए जा रहे हैं नि:शुल्क औषधीय पौधे

मंत्री करेंगे न्यूयार्क का दौरा

राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अन्तर्गत प्रदेश में उन्नत नस्ल के बछिया उत्पादन के अध्ययन के लिये पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव के नेतृत्व में 3 सदस्य दल 17 नवम्बर से 10 दिवसीय विदेश दौरे पर जाएगा। यह दल ओहियो कोलंबस में बुल, हीफर केयर फेसिलिटी, गाय में भ्रूण प्रत्यारोपण तकनीक एवं रोबोटिक मिल्किंग सिस्टम तथा वियाना में आई.वी.एफ. एवं जिनोमिक टेस्टिंग लैब, मेडीसन में सेक्सिंग सॉरटिंग लैब एवं मार्डन डेयरी फार्म का निरीक्षण करेगा।

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here