back to top
रविवार, मई 19, 2024
होमकिसान समाचारराजस्थान बजट 2024: किसानों को पीएम किसान योजना में अब हर साल...

राजस्थान बजट 2024: किसानों को पीएम किसान योजना में अब हर साल मिलेंगे 8000 रुपये

राजस्थान बजट में किसानों के लिए ऐलान

आज यानि की 8 फ़रवरी के दिन राजस्थान सरकार ने वर्ष 2024 के लिए अपना बजट पेश कर दिया है। राजस्थान सरकार की ओर से यह बजट वित्त विभाग सम्भालने वाली डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने किया है। सरकार ने अपने पहले बजट में किसानों, महिलाओं और युवाओं को ध्यान में रखकर कुछ अहम ऐलान किया है। राजस्थान सरकार ने अपने बजट में किसानों के लिए कुछ कई योजनाओं की घोषणा की है।

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने अपने बजट में किसानों को मुफ्त बीज, पशुपालकों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए गोपाल किसान क्रेडिट कार्ड, गेहूं खरीद पर बोनस के साथ ही किसानों को दी जाने वाली किसान सम्मान निधि योजना में वृद्धि करने की घोषणा की है।

किसानों को सालाना मिलेंगे 8,000 रुपये

वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि 30 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री ने सदन में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के लिए दी जाने वाली वित्तीय सहायता को प्रति परिवार 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 8 हजार रुपये सालाना करने की घोषणा की थी। जिसके तहत सरकार ने इस वर्ष अपने बजट में 1400 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया है।

यह भी पढ़ें   5 फरवरी तक यहाँ आयोजित किया जा रहा है कृषि मेला, किसानों को मिलेंगे यह लाभ

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा देश भर में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1 वित्त वर्ष में किसान परिवार को 6,000 रुपये दिये जाते हैं। वहीं अब सरकार की इस घोषणा से राजस्थान राज्य के पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को हर साल 8 हजार रुपये मिलेंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप