खरीफ-17 के धान और गेंहू पर मिलेगा बोनस

0
1153
views

खरीफ-17 के धान और गेंहू पर मिलेगा बोनस

मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत रबी-2016-17 के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जित गेहूँ और खरीफ-2017 के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान पर किसानों को 200 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। किसानों के बैंक खातों में यह प्रोत्साहन राशि अंतरित करने की कार्यवाही 16 अप्रैल को होगी। इस सिलसिले में किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

प्रमुख सचिव ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि प्रदेश में ई-उपार्जन के बाद प्राथमिक कृषि साख समिति द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य की प्राप्त राशि किसानों के बैंक खातों में जमा करवाई गई है। संबंधित जिला कलेक्टर रबी 2016-17 के गेहूँ तथा खरीफ-2017 के धान के ई-उपार्जन कराने वाले पंजीकृत किसानों की बैंक खातों की सत्यापित सूची 6 अप्रैल तक प्राथमिक कृषि सहकारी साख समिति से प्राप्त करें। इस सूची का राजस्व, कृषि तथा पंचायत विभाग के मैदानी अमले के माध्यम से किसानवार, बैंक खातावार भौतिक सत्यापन करवाया जाये।

यह भी पढ़ें   राज्य के सूखाग्रस्त क्षेत्रों में कृषि इनपुट सब्सिडी हेतु आवेदन 15 नवम्बर तक

प्रमुख सचिव ने कहा है कि पूर्व में खाद्य विभाग द्वारा पंजीकृत किसानों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर दी गई पंजीकृत बैंक खाते की जानकारी में आवश्यक संशोधन 5 अप्रैल तक किया जाये। जिला कलेक्टरों को 7 से 13 अप्रैल के बीच पंजीकृत किसानों के ई-उपार्जन पोर्टल पर दर्ज मोबाइल नम्बर पर बैंक खाता क्रमांक लिखकर सूचित करने के लिये कहा गया है। उन्होंने कहा है कि यदि इसमें किसी प्रकार का परिवर्तन हुआ है तो 13 अप्रैल के पूर्व मैदानी कर्मचारी संबंधित से मिलकर सुधार करवायेंगे। जिलों में किसानों के बैंक खातों में 200 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से राशि अंतरण के लिये ई-उपार्जन पोर्टल पर दर्ज जानकारी की सभी तैयारियाँ समय पर पूर्ण करवाने के लिये कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here