10 जून को गेहूँ की प्रोत्साहन राशि पंहुचेगी किसानों के खतों में

0
794
views

10 जून को गेहूँ की प्रोत्साहन राशि 265 रुपया किसानों के खातों मे डाली जाएगी

मुख्यमंत्री  श्री  शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि 10 जून को गेहूँ उपार्जन  की प्रोत्साहन राशि 265 रुपया किसानों के खातों  मे डाली जाएगी। इसके बाद 13 जून को मुख्यमंत्री  जनकल्याण (संबल) योजना के हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा फिर जुलाई माह से पात्र लोगों को 200 रुपये महीना फ्लेट रेट पर विद्युत  आपूर्ति की जाएगी।  मुख्यमंत्री  गुरूवार 7 जून को रात्रि मे सीहोर जिले की रेहटी तहसील के गाँव खनपुरा  में जनसंवाद कर रहे थे।

ग्रीष्मकालीन मूँग समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए पंजीयन

ग्रीष्मकालीन मूँग की मण्डी विक्रय दर न्यूनतम समर्थन मूल्य 5,575 रुपये प्रति क्विंटल से नीचे होने पर किसानों से 12 जिलों के मूँग उपार्जन केन्द्रों पर 21 जून से खरीदी की जायेगी। किसानों के पंजीयन का कार्य 20 जून तक किया जायेगा।

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूँग खरीदी के लिये 12 जिलों होशंगाबाद, सीहोर, रायसेन, नरसिंहपुर, जबलपुर, हरदा, विदिशा, गुना, देवास, इंदौर, धार और बालाघाट में उपार्जन केन्द्र बनाये गये हैं।

यह भी पढ़ें   राज्य के सूखाग्रस्त क्षेत्रों में कृषि इनपुट सब्सिडी हेतु आवेदन 15 नवम्बर तक

मूँग के पंजीयन के समय उत्पादक किसानों को मूँग के रकबे के भू-अभिलेख, आधार-कार्ड, मोबाइल नम्बर और बैंक खाते के आईएफसी कोड की जानकारी देनी होगी। मूँग की खरीदी के लिये किसानों के पंजीयन का कार्य उन्हीं जिलों में किया जा रहा है, जहाँ मूँग की बोनी का रकबा 2000 हेक्टेयर अथवा उससे अधिक है। पंजीकृत किसान के रकबे का सत्यापन पोर्टल पर किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here