back to top
28.6 C
Bhopal
मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमकिसान समाचारअब मात्र 100 रुपए में फसल पर होगा यूरिया का छिड़काव,...

अब मात्र 100 रुपए में फसल पर होगा यूरिया का छिड़काव, सरकार ने बनाई नई योजना

फसलों पर यूरिया का छिड़काव

समय पर फसलों को आवश्यक पोषक तत्व देने से फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता दोनों बढ़ते हैं। ऐसे में आवश्यक है कि फसलों पर समय से यूरिया, DAP एवं अन्य खादों का छिड़काव किया जाए। इसके साथ ही फसलों को जितनी आवश्यकता है उतनी ही खाद डाली जाए ताकि फसल उत्पादन की लागत को कम किया जा सके। जिसको देखते हुए सरकार अब ड्रोन की मदद से फसलों पर यूरिया एवं डीएपी के छिड़काव को बढ़ावा दे रही है ताकि फसल की लागत कम करके उसकी पैदावार बढ़ाई जा सके।

इस कड़ी में हरियाणा सरकार अब किसानों के लिए एक नई योजना लेकर आई है, जिसमें मात्र 100 रुपये की लागत से फसलों पर यूरिया का छिड़काव किया जा सकेगा। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि हरियाणा में ड्रोन के जरिए नैनो उर्वरकों के फसल में छिड़काव को प्रोत्साहन देने के लिए नई योजना तैयार की गई है, जिसके तहत खेत में मात्र 100 रुपए के शुल्क पर नैनो तरल यूरिया का छिड़काव होगा।

यह भी पढ़ें   पशुओं को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए किया जा रहा है टीकाकरण

कृषि मंत्री ने यह बात रविवार को गुरुग्राम के सेक्टर 17 स्थित इफको एफ़एमडीआई में सहकारी संस्था इफको द्वारा कृषि ड्रोन प्रोद्योगिकी कार्यशाला एवं कृषि ड्रोन वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए कही।

युवाओं को दिए गए ड्रोन एवं इलेक्ट्रिक व्हीकल

कृषि मंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचे सात ड्रोन उद्यमियों को ड्रोन एवं इलेक्ट्रिकल व्हीकल प्रदान किए। उन्होंने कहा कि कृषि ड्रोन से ड्रोन उद्यमी क्षेत्र के किसानों को बेहतर सेवा प्रदान करेंगे, साथ ही कृषि ड्रोन युवा उद्यमियों व ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार सृजन करेंगे। कृषि में रासायनिक उर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग के कारण गिरते हुए मिट्टी के स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए व मिट्टी के स्वास्थ्य सुधार हेतु इफको नैनो उर्वरको का प्रयोग अच्छा विकल्प है। 

यूरिया एवं डीएपी के छिड़काव के लिए खरीदे गए 2500 ड्रोन

इफको के निदेशक एके गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहकार से समृद्धि के उद्देश्य से प्रेरित होकर नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के उपयोग को आसान बनाने के लिए 2500 इफको किसान ड्रोन खरीदने का अभियान कुछ माह पहले शुरू किया था। इससे 5000 ग्रामीण उद्यमियों का विकास संभव हो सकेगा। यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उत्थान हेतु सतत कृषि एवं समग्र सहकारी विकास की दिशा में बड़ा कदम है। ड्रोन को किसानों के खेत तक ले जाने के लिए प्रत्येक ड्रोन के साथ इको फ्रेंडली इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भी प्रदान किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें   किसान खाद बीज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, कृषि विभाग ने जारी की सलाह

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर