back to top
शनिवार, मई 18, 2024
होमकिसान समाचारकिसानों के बैंक खातों में 30 सितम्बर तक जमा किया जाएगा खरीफ...

किसानों के बैंक खातों में 30 सितम्बर तक जमा किया जाएगा खरीफ फसली ऋण

खरीफ फसली ऋण की राशि

किसानों को खेती के कार्यों के लिए ऋण की आवश्यकता होती हैं जो वह किसान क्रेडिट कार्ड अथवा साहूकारों से लेकर एक सीजन की खेती कार्य को पूरा करते हैं इसके लिए उन्हें खरीफ सीजन एवं रबी सीजन दोनों की खेती के लिए लोन की आवश्यकता होती है | इस वर्ष राजस्थान राज्य ने पहली बार किसानों के लिए ऑनलाइन लोन लेने की व्यवस्था शुरू की थी जिसमें किसानों ई-मित्र से ऑनलाइन आवेदन करना था और आवेदन मंजूर होते ही किसानों को सीधे बैंक खातों में ऋण की राशि दे दी जाती |

इन किसानों के बैंक खातों में पहुंचेगा ऋण

सहकारी ऑनलाइन पंजीयन एवं वितरण योजना के तहत प्रदेश के लगभग 20 लाख किसानों ने खरीफ फसली ऋण के लिये पंजीयन कराया है, जिसमें से लगभग 15 लाख किसानों को खरीफ फसली ऋण जारी किया जा चुका है तथा शेष 5 लाख किसानों के खातों में 30 सितम्बर तक खरीफ सीजन का फसली ऋण जमा हो जायेगा।

यह भी पढ़ें   महिलाओं को दिया जाएगा ड्रोन के लिए ऋण और प्रशिक्षण, बनाई जाएँगी 2 करोड़ लखपति दीदी: प्रधानमंत्री मोदी

सहकारिता मंत्री श्री उदय लाल आंजना ने को बताया कि ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया के तहत पंजीकरण कराने वाले किसानों के बचत खातों में 30 सितम्बर तक खरीफ का फसली ऋण जमा हो जायेगा। उन्होंने बताया कि किसानों को फसली ऋण वितरण के लिये पैसे की कोई कमी नहीं है और राज्य सरकार ने आज ही 600 करोड़ रुपये जारी करने का निर्णय लिया है। इस वर्ष 5 लाख 62 हजार 221 ऎसे किसान हैं, जिनको पहली बार फसली ऋण मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नाबार्ड से पुनर्वित्त मिलने से ऋण वितरण की प्रक्रिया में तेजी आई है और रबी सीजन में किसानों को फसली ऋण वितरण में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आयेगी।

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप