किसानों के बैंक खातों में 30 सितम्बर तक जमा किया जाएगा खरीफ फसली ऋण

1
16185
online loan ke paise bank khaate me kab jama honge

खरीफ फसली ऋण की राशि

किसानों को खेती के कार्यों के लिए ऋण की आवश्यकता होती हैं जो वह किसान क्रेडिट कार्ड अथवा साहूकारों से लेकर एक सीजन की खेती कार्य को पूरा करते हैं इसके लिए उन्हें खरीफ सीजन एवं रबी सीजन दोनों की खेती के लिए लोन की आवश्यकता होती है | इस वर्ष राजस्थान राज्य ने पहली बार किसानों के लिए ऑनलाइन लोन लेने की व्यवस्था शुरू की थी जिसमें किसानों ई-मित्र से ऑनलाइन आवेदन करना था और आवेदन मंजूर होते ही किसानों को सीधे बैंक खातों में ऋण की राशि दे दी जाती |

इन किसानों के बैंक खातों में पहुंचेगा ऋण

सहकारी ऑनलाइन पंजीयन एवं वितरण योजना के तहत प्रदेश के लगभग 20 लाख किसानों ने खरीफ फसली ऋण के लिये पंजीयन कराया है, जिसमें से लगभग 15 लाख किसानों को खरीफ फसली ऋण जारी किया जा चुका है तथा शेष 5 लाख किसानों के खातों में 30 सितम्बर तक खरीफ सीजन का फसली ऋण जमा हो जायेगा।

यह भी पढ़ें   समर्थन मूल्य पर 29 जून तक सरसों एवं चना बेच सकेंगे किसान

सहकारिता मंत्री श्री उदय लाल आंजना ने को बताया कि ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया के तहत पंजीकरण कराने वाले किसानों के बचत खातों में 30 सितम्बर तक खरीफ का फसली ऋण जमा हो जायेगा। उन्होंने बताया कि किसानों को फसली ऋण वितरण के लिये पैसे की कोई कमी नहीं है और राज्य सरकार ने आज ही 600 करोड़ रुपये जारी करने का निर्णय लिया है। इस वर्ष 5 लाख 62 हजार 221 ऎसे किसान हैं, जिनको पहली बार फसली ऋण मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नाबार्ड से पुनर्वित्त मिलने से ऋण वितरण की प्रक्रिया में तेजी आई है और रबी सीजन में किसानों को फसली ऋण वितरण में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आयेगी।

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here