back to top
28.6 C
Bhopal
गुरूवार, जून 20, 2024
होमकिसान समाचारहरियाणा बजट 2024: पशुपालन, डेयरी और मछली पालन के लिए सरकार...

हरियाणा बजट 2024: पशुपालन, डेयरी और मछली पालन के लिए सरकार ने की यह घोषणाएँ

पशुपालन एवं डेयरी के लिए बजट

शुक्रवार 23 फरवरी के दिन हरियाणा सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना बजट पेश कर दिया है। हरियाणा सरकार की ओर से यह बजट मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया है। हरियाणा सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों और सहकारिता के लिए 7,570.77 करोड़ रुपये का रखा है जो पिछले वित्त वर्ष के संशोधित अनुमानों की तुलना में 38.9 प्रतिशत अधिक है।

बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य में पशुपालन और डेयरी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणाएँ की है। बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि देश के 2.1 प्रतिशत दुधारू पशु हरियाणा में हैं लेकिन देश के दूध उत्पादन में राज्य का योगदान 5.19 प्रतिशत से अधिक है। राज्य की प्रति व्यक्ति प्रतिदिन दूध उपलब्धता 1098 ग्राम है जो राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति प्रतिदिन औसत दूध उपलब्धता 459 ग्राम का लगभग 2.4 गुणा है।

यह भी पढ़ें   सोयाबीन की खेती करने वाले किसान बुआई से पहले करें यह काम, मिलेगा अधिक उत्पादन

पशुपालकों को घर बैठे मिलेगी स्वास्थ्य सुविधाएं

सरकार ने अपने बजट में पशु पालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाएँ उपलब्ध करवाने के लिए 8 नये पशु अस्पताल और 18 नये राजकीय पशु औषधालय खोलने का प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही राज्य में 70 नई मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों के लिए अनुबंध किया गया है जिससे पशुपालकों को घर बैठे पशु स्वास्थ्य सुविधाएँ मिल सकें।

मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए तीन मोबाइल जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन के माध्यम से किसानों को घरद्वार पर ही मिट्टी और जल परीक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त 4000 एकड़ भूमि को मत्स्य और झींगा पालन के अन्तर्गत लाया जाएगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर