back to top
शनिवार, जून 15, 2024
होमकिसान समाचारअभी हुई ओला वृष्टि का मुआवजा देगी सरकार: कृषि मंत्री

अभी हुई ओला वृष्टि का मुआवजा देगी सरकार: कृषि मंत्री

ओला वृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा

अभी देश में तेज ठंड पड़ रही है, इस बीच कई स्थानों पर बारिश के साथ ही ओला वृष्टि भी हुई है। बारिश से जहां रबी फसलों को कुछ लाभ होने की संभावना है तो वहीं ओला वृष्टि से किसानों की फसलों को काफी नुकसान भी हुआ है। इस कड़ी में मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में कई जगहों पर ओला वृष्टि हुई है, जिससे खेत में खड़ी रबी फसलों को काफ़ी नुकसान हुआ है। बुधवार के दिन राज्य के किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री एदल सिंह कंषाना ने ओला वृष्टि से प्रभावित जिलों का दौरा किया।

इस अवसर पर कृषि ने कहा कि ओला पीड़ित किसानों की फसलों को हुए नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। कृषि मंत्री ने मुरैना जिले के सबलगढ़ के 6 गाँवों का भ्रमण कर क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा लिया। मंत्री कंषाना ने किसानों को आश्वस्त किया कि 50 प्रतिशत नुकसान पर किसानों को आरबीसी-6 (4) में शत-प्रतिशत मुआवजा दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें   मौसम चेतावनी: 11 से 13 मई के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

अधिकारियों को राहत राशि देने के दिए निर्देश

इस अवसर पर कृषि मंत्री ने ग्राम पंचायत सिमरोदा किरार के किसान गयेराम की ओला प्रभावित शत-प्रतिशत क्षतिग्रस्त सरसों की फसल का अवलोकन किया। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि संकट के समय में प्रदेश सरकार उनके साथ है। नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जायेगी।

उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को ओले से प्रभावित सरसों की फसल का मौका-मुआयना कर राहत राशि प्रदान करने की समस्त आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि 9 जनवरी को मुरैना जिले के 12 गाँव ओले से अत्यधिक प्रभावित हुए थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर