back to top
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमकिसान समाचारसरकार ने किया ऐलान, किसानों को अब गेहूं की खरीद पर मिलेगा...

सरकार ने किया ऐलान, किसानों को अब गेहूं की खरीद पर मिलेगा बोनस

किसान आंदोलन के बीच किसानों के लिए एक बड़ी खबर आई है, मध्यप्रदेश सरकार किसानों को गेहूं खरीद पर बोनस देने जा रही है। मध्य प्रदेश कैबिनेट ने गेहूं पर 125 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बोनस देने का ऐलान किया है। 11 मार्च के दिन मंत्री मंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं इसमें किसानों को गेहूं खरीद पर बोनस दिया जाना भी शामिल है।

मध्य प्रदेश कैबिनेट ने आज यानी की 11 मार्च के दिन कई अहम फैसले लिए हैं जिसमें गेहूं के MSP यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बोनस देने का भी फैसला शामिल है। इस फैसले में कहा गया है कि गेहूं के मौजूदा एमएसपी 2275 रुपये पर 125 रुपये का बोनस जोड़ कर दिया जाएगा।

किसानों को अब 2400 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा गेहूं का भाव

रबी विपणन वर्ष 2024-25 में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले गेहूँ पर 125 रूपये प्रति क्विंटल बोनस का भुगतान सरकार करेगी। वहीं इस वर्ष केंद्र सरकार द्वारा घोषित गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल है। जिस पर सरकार किसानों को 125 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस देगी। इस तरह राज्य के किसानों को गेहूं का भाव 2400 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा। मध्य प्रदेश सरकार पर इससे 3850 करोड़ रूपये का वित्तीय भार आएगा।

यह भी पढ़ें   गेहूं की पत्ती पीली पड़ने पर किसान क्या करें, कृषि विशेषज्ञों ने जारी की सलाह

अन्य सरकारें भी दे रही है बोनस

इससे पहले ही छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान सरकार किसानों को बोनस दे रही है। इस वर्ष छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के धान 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर खरीदने की घोषणा कर चुकी है जिसके मुताबिक़ इस वर्ष यहाँ के किसानों को धान पर 917 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बोनस मिलेगा। वहीं राजस्थान सरकार भी किसानों को गेहूं की खरीद पर 125 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस देगी, जिससे राजस्थान के किसानों को भी इस वर्ष गेहूं का भाव 2400 रुपये प्रति क्विंटल प्राप्त होगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप