back to top
शनिवार, मई 18, 2024
होमकिसान समाचारपीएम किसान योजना की अगली किस्त लेने के लिए 15 जून से...

पीएम किसान योजना की अगली किस्त लेने के लिए 15 जून से पहले करा लें यह काम

पीएम किसान योजना 14वीं किस्त

देश में किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना योजना चलाई जा रही है। योजना के अंतर्गत किसान परिवार को सालाना तीन किस्तों में 6,000 रुपए दिए जाते हैं। योजना के तहत अभी तक 13 किस्तें दी जा चुकी है परंतु 14वीं किस्त का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जिन किसानों ने ई-केवाइसी कराया है।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी. दलाल ने इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए ई-केवाइसी  करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 14वीं किस्त तब तक किसानों के खातों में नहीं आएगी जब तक वे अपना ई-केवाइसी नहीं करवाएंगे।

किसान 15 जून तक करा लें ई-केवाइसी

हरियाणा कृषि मंत्री ने किसानों से अपील की है कि जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं वे 15 जून से पहले-पहले अपना ई-केवाईसी करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ई-केवाइसी करवाना बेहद आसान है। किसान गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान की मोबाईल ऐप डाउनलोड करके ई-केवाइसी फेस ओथंटिफिकेशन के माध्यम से अपनी ई-केवाइसी स्वयं कर सकते है। एक मोबाईल से 10 किसानों की ई-केवाइसी की जा सकती है। किसान pmkisan.gov.in लिंक पर जाकर अपने आधार से जुड़े मोबाईल पर ओटीपी के माध्यम से ई-केवाइसी कर सकता है।

यह भी पढ़ें   महिलाओं को दिया जाएगा ड्रोन के लिए ऋण और प्रशिक्षण, बनाई जाएँगी 2 करोड़ लखपति दीदी: प्रधानमंत्री मोदी

उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा हर गांव में कैंप लगाकर लाभार्थी किसानों की ई- केवाइसी की जा रही है। ई-केवाइसी करवाने के लिए किसान नागरिक सेवा केन्द्र से भी संपर्क कर सकते है।

 

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप