26 जिलों के किसानों को दिया गया बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से हुई फसल नुकसानी का मुआवजा

बारिश एवं ओलावृष्टि से फसल क्षति का मुआवजा

बीते दिनों रबी सीजन में हुई बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ था, जिसकी भरपाई सर्वे के बाद अब किसानों को की जा रही है| प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत वर्ष 2020-21 खरीफ एवं रबी फसलों के बीमा क्लेम के भुगतान के बाद अब मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों को इस वर्ष जनवरी माह में बारिश एवं ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान की भरपाई भी कर दी है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 17 फरवरी 2022 को 202 करोड़ 90 लाख रूपये की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी।

किसानों को कितना मुआवजा दिया गया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 17 फरवरी के दिन गत जनवरी माह में ओलावृष्टि से प्रदेश के 26 जिलों में किसानों की फसलों को हुई क्षति के लिए 202 करोड़ 90 लाख रूपए की राशि 1 लाख 46 हजार 101 किसानों के खाते में अंतरित कर दी है। राज्य के मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 26 जिलों के 1074 गावों में ओला वृष्टि से फसलों की को नुकसान हुआ था | इन गांवों में 1 लाख 34 हजार 19 हेक्टेयर भूमि में रबी फसलों की क्षति हुई है।

- Advertisement -

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गत माह ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के बाद राजस्व विभाग, जिला प्रशासन और अन्य विभागों के सहयोग से समय-सीमा में सर्वे कार्य हुआ। ग्रामों में प्रभावित किसानों की सूची तैयार कर सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित की गई। प्रत्येक प्रभावित किसान को राहत राशि देने की व्यवस्था की गई। 

इन ज़िलों के किसानों को दिया गया मुआवजा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के 1074 ग्रामों में ओलावृष्टि से और असामयिक वर्षा से एक लाख 34 हजार 19 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को क्षति हुई थी। प्रभावित जिलों में रायसेन, राजगढ़, विदिशा, भिण्ड, ग्वालियर, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, गुना, धार, झाबुआ, बालाघाट, छिंदवाड़ा, मण्डला, सिवनी, बैतूल, हरदा, सतना, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, रतलाम और खण्डवा शामिल हैं। जिलेवार राहत राशि प्रभावितों को देने का कार्य प्राथमिकता से किया गया है।

किसानों को किया गया फसल बीमा राशि का भुगतान

- Advertisement -

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले सप्ताह खरीफ 2020 और रबी 2021 के लिए 45 लाख से अधिक किसानों के खातों में बीमा राशि का भुगतान भी कर दिया गया है। फसल बीमा दावा के भुगतान की कुल 7 हजार 669 करोड़ राशि में से अब तक 5 हजार 660 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है। आज भुगतान की गई राशि एक हजार 665 करोड़ है। शेष 844 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान भी आगामी दो दिन में किया जा रहा है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Stay Connected

217,837FansLike
829FollowersFollow
54,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

ऐप खोलें