किसानों को आज दिया जाएगा बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान का मुआवजा

3
12146
crop damage compensation

फसल नुकसान का मुआवजा

पिछले दिनों किसानों बेमौसम बारिश एवं ओला-वृष्टि से फसलों को काफी नुकसान हुआ था। मध्य प्रदेश सरकार किसानों को पिछले वित्त वर्ष के खरीफ एवं रबी सीजन में हुई फसल क्षति की भरपाई के प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत भरपाई के बाद अब पिछले दिनों हुई फसल क्षति की भरपाई भी करने जा रही है | मध्य प्रदेश में दिसम्बर के अंत में तथा जनवरी के प्रथम सप्ताह में राज्य के कई जिलों में बारिश एवं ओला-वृष्टि से फसलों को काफी नुकसान हुआ था। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने किसानों क्षति पूर्ति करने का फैसला लिया था, जिसके तहत किसानों को आज 17 फरवरी के दिन किसानों को राहत राशि दी जाएगी।

किसानों को यह क्षतिपूर्ति फसल बीमा के अलावा दी जा रही है | यह राशि उन किसानों को दी जाएगी जिनका फसल बीमा नहीं है । राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज दिन में 3:00 बजे एक क्लिक से किसानों को मुवाब्जा देने जा रही है | 

यह भी पढ़ें   गेहूँ के साथ ही मंडियों में होगी चना, मसूर और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद

23 ज़िलों के किसानों को दिया जाएगा मुआवजा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 17 फरवरी को दोपहर 3 बजे प्रदेश के 1 लाख 46 हजार से अधिक किसानों को 202 करोड़ 90 लाख रूपये की फसल-क्षति राशि का सिंगल क्लिक से वितरण करेंगे। प्रदेश में गत दिनों असामयिक वर्षा एवं ओला-वृष्टि से 23 जिले के किसानों की फसलों को नुकसान हुआ था। प्रदेश में एक लाख 34 हजार 19 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलें प्रभावित हुई थी। सर्वे के बाद प्रभावित किसानों को फसल क्षति की राशि का वितरण किया जा रहा है।

3 COMMENTS

    • सर यदि फसल बीमा है तो फसल बीमा कम्पनी से या फसल बीमा पोर्टल https://www.pmfby.gov.in पर या स्थानीय कृषि अधिकारियों से सम्पर्क करें।

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.