back to top
शुक्रवार, जून 14, 2024
होमकिसान समाचारबजट 2024: देश में मछली उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार करेगी...

बजट 2024: देश में मछली उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार करेगी यह काम

मछली पालन के लिए केंद्रीय अंतरिम बजट 2024

आज यानि की 1 फरवरी के दिन केंद्र सरकार ने वर्ष 2024 के लिए अपना अंतरिम बजट पेश कर दिया है। सरकार की ओर से यह बजट वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। अपने इस अंतरिम बजट में सरकार ने किसानों के लिए कई नई घोषणाएँ की हैं। अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए वित्त मंत्री ने देश में मत्स्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पांच एकीकृत एक्वा पार्कों की स्थापना करने की घोषणा की।

अपने बजट भाषण में उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हमारी सरकार देश में मछली के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है। इसके लिए मछुआरों की सहायता करने हेतु मत्स्य क्षेत्र के लिए एक अलग विभाग की स्थापना की गई है। जिसके चलते देश में अन्तर्देशीय और एक्वाकल्चर उत्पादन दोनों दोगुना हो गया है। साथ ही 2013-14 से सी-फूड का निर्यात भी दोगुना हो गया है।

यह भी पढ़ें   किसान यहाँ से कम दामों पर ऑनलाइन खरीदें लाल भिंडी की किस्म काशी लालिमा के बीज

मछली उत्पादन को दिया जाएगा बढ़ावा

सरकार ने अपने अंतरिम बजट 2024 में मछली उत्पादन को बढ़ावा देने की बात कई है। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए देश में एक्वाकल्चर उत्पादकता को प्रति हेक्टेयर 3 टन से बढ़ाकर 5 टन करने की घोषणा की है। साथ ही निर्यात को भी दोगुना कर 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुँचाने और निकट भविष्य में 55 लाख रोजगार अवसरों का सृजन करने के लिए पीएम मत्स्य संपदा योजना के क्रियान्वयन में तेज़ी लेनी की घोषणा की है।

वहीं देश में ब्लू इकॉनोमी 2.0 के लिए जलवायु अनुकूल मछली पालन के कार्यों को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए एक एकीकृत और बहुविषयक दृष्टिकोण के साथ, पुनः स्थापन और अनुकूलन उपायों और तटीय एक्वाकल्चर और मारिकल्चर की एक योजना शुरू की जाएगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर