होमकिसान समाचारबड़ी खबर: सरकार अब किसानों को बिजली कनेक्शन पर देगी 50 प्रतिशत...

बड़ी खबर: सरकार अब किसानों को बिजली कनेक्शन पर देगी 50 प्रतिशत अनुदान

चुनावी वर्ष का लाभ किसानों को भी मिलता दिख रहा है, सरकार किसानों के लिए नईनई योजनाएँ ला रही है। इस कड़ी में मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने किसानों के लिए एक नई योजना शुरू करने का फैसला लिया है। शनिवार 6 सितंबर 2023 को हुई मंत्री परिषद की बैठक में सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना को मंजूरी दे दी है।

योजना के तहत राज्य के किसानों को सिंचाई के लिए बिजली कनेक्शन लेने पर सरकार 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। योजना का लाभ मध्य प्रदेश के किसानों एवं किसान समूहों को दिया जाएगा। जिसके तहत किसान 3 हॉर्स पॉवर या अधिक क्षमता का स्थायी सोलर पम्प कनेक्शन ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य मेंमुख्यमंत्री कृषक मित्र योजनाका अनुमोदन कर दिया है। योजना के तहत राज्य में कृषक / कृषकों के समूह को 3 हॉर्स पावर या अधिक क्षमता के स्थायी कृषि पंप कनेक्शन दिये जाने का प्रावधान किया गया है। यह योजना लागू होने की तिथि से 2 वर्षों तक प्रभावशील रहेगी। जिसमें योजना के पहले वर्ष में 10,000 किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत किसानों को स्थायी पम्प कनेक्शन के लिए लागत का सिर्फ 50 फीसदी राशि ही देनी होगी।

कैसे मिलेगी पम्प कनेक्शन पर सब्सिडी

योजना में कृषक / कृषकों के समूह को 3 हॉर्स पावर या अधिक क्षमता के स्थायी पंप कनेक्शन हेतु वितरण कंपनी द्वारा अधिकतम 200 मीटर दूरी तक 11 केव्ही लाईन का विस्तार एवं वितरण ट्रांसफार्मर स्थापित किया जायेगा एवं लाईन का विस्तार केबल के माध्यम से किया जायेगा। विद्युत अधोसंरचना विकास लागत की केवल 50 प्रतिशत राशि का वहन संबंधित कृषक / कृषकों के समूह द्वारा किया जाएगा तथा शेष 40 प्रतिशत राशि का वहन राज्य शासन एवं 10 प्रतिशत राशि का वहन विद्युत वितरण कंपनी द्वारा किया जायेगा।

योजना अंतर्गत अधोसंरचना विस्तार का कार्य, समस्त सामग्री सहित विद्युत वितरण कंपनी द्वारा किया जायेगा। साथ ही पंप कनेक्शन के लिये स्थापित लाईन, ट्रांसफार्मर आदि का संधारण (मेंटेनेंस) भी वितरण कंपनी द्वारा किया जायेगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

किसान समाधान से यहाँ भी जुड़े

217,837फैंसलाइक करें
500फॉलोवरफॉलो करें
24फॉलोवरफॉलो करें
880फॉलोवरफॉलो करें
53,900सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें
डाउनलोड एप