बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमकिसान समाचार75 प्रतिशत की सब्सिडी पर प्याज भंडारण हेतु गोदाम बनाने के लिए...

75 प्रतिशत की सब्सिडी पर प्याज भंडारण हेतु गोदाम बनाने के लिए आवेदन करें

प्याज भंडारण हेतु गोदाम निर्माण के लिए अनुदान

देश में प्याज का उत्पादन बढ़ाने एवं वर्ष भर प्याज की उपलब्धता बनाए रखने के लिए सरकार द्वारा प्याज की खेती के साथ ही प्याज के भंडारण के लिए गोदाम निर्माण हेतु अनुदान उपलब्ध कराती है। इस कड़ी में बिहार सरकार राज्य में किसानों के लिए सब्जी विकास योजना चला रही है। योजना अंर्तगत बिहार सरकार न केवल प्याज की खेती के लिए अनुदान दे रही है बल्कि इसके भंडारण के लिए गोदाम निर्माण पर भी भारी सब्सिडी उपलब्ध करा रही है।

बता दें कि बिहार सरकार सब्जी विकास योजना के तहत किसानों को प्याज के बीज पर अनुदान देने के साथ ही 50 मीट्रिक टन क्षमता के प्याज भंडारण के निर्माण पर भी अनुदान दे रही है। इच्छुक किसान योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्याज भंडारण के लिए गोदाम पर कितना अनुदान (Subsidy) दिया जाएगा?

उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार सरकार राज्य में किसानों को 50 मैट्रिक टन क्षमता के प्याज भंडारण निर्माण के लिए अनुदान दे रहा है। इसके लिए विभाग द्वारा योजना की इकाई लागत लगभग 6 लाख रुपए निर्धारित की गई है। जिस पर लाभार्थी व्यक्ति को 75 प्रतिशत, अधिकतम 4 लाख 50 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। प्याज़ भंडारण संरचना का निर्माण उपरांत संबंधित सहायक निदेशक उद्यान द्वारा जाँच किया जाएगा। तत्पश्चात् नियमानुसार एक मुस्त सहायता अनुदान का भुगतान लाभार्थी को किया जाएगा।

यह भी पढ़ें   75 प्रतिशत के अनुदान पर सब्जी की खेती करने के लिए आवेदन करें

अनुदान पर प्याज भंडारण बनाने के लिए आवेदन कहाँ करें?

सब्जी विकास योजना के तहत प्याज भंडारण के लिए गोदाम निर्माण हेतु किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। ऐसे में जो किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास पहले से 13 अंकों का डी.बी.टी. संख्या का होना आवश्यक है। जिन किसानों के पास यह संख्या नहीं है वे किसान dbtagriculture.bihar.gov.in पर पंजीकरण कर यह संख्या प्राप्त कर सकते हैं।

पंजीयन संख्या मिलने के बाद किसान horticulture.bihar.gov.in लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। किसान योजना से जुड़ी विशेष जानकारी के लिए संबंधित ज़िला के सहायक निदेशक से संपर्क कर सकते हैं। या योजना से जुड़ी अधिक जानकारी उद्यान विभाग की वेबसाईट पर देखी जा सकती है। प्याज भंडारण संरचना का अनुमोदित मॉडल एस्टीमेट एवं संरचना का नक्शा विभागीय वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें   चना किस्म: पूसा चना 10216, कम पानी में भी भरपूर उत्पादन देगी चने की यह नई किस्म

प्याज भंडारण के लिए गोदाम बनाने हेतु आवेदन करने के लिए क्लिक करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप