back to top
शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमकिसान समाचारजून महीने में यहाँ आयोजित किए जाएँगे कृषि मेले, किसानों को सिखाई...

जून महीने में यहाँ आयोजित किए जाएँगे कृषि मेले, किसानों को सिखाई जाएगी नई तकनीके

कृषि मेलों का आयोजन जून 2023

देश में किसानों को कृषि क्षेत्र की नई तकनीकों से अवगत करवाने, खेती किसानी में आ रही समस्याओं के समाधान एवं योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कृषि मेलों का आयोजन किया जाता है। इस कड़ी में राजस्थान सरकार जून महीने में राज्य स्तरीय एवं संभाग स्तरीय मेलों का आयोजन करने जा रही है। कृषि मेलों की तैयारी को लेकर कृषि एवं उद्यानिकी शासन सचिव, डॉ. पृथ्वी की अध्यक्षता में मंगलवार को पंत कृषि भवन में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में शासन सचिव ने मेले में की जा रही तैयारियों की कमेटियों के संबंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली और आयोजन में आ रही समस्याओं के जल्द निस्तारण के लिये उचित दिशा-निर्देश दिये। बैठक में जून महीने में आयोजित होने वाले मेलों की जानकारी दी गई।

यहाँ किया जाएगा कृषि मेले का आयोजन

बैठक में शासन सचिव ने बताया कि 16 से 18 जून 2023 के दौरान जे.ई.सी.सी. सीतापुरा, जयपुर में राज्य स्तरीय मेले का आयोजन किया जा रहा है साथ ही 23 से 24 जून को उदयपुर एवं 30 जून एवं 01 जुलाई को जोधपुर में संभाग स्तरीय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। राज्य स्तरीय मेले में 50 हजार और संभाग स्तरीय मेले में 20—20 हजार कृषक हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें   बकरी पालन के लिए यहाँ दिया जाएगा प्रशिक्षण, बकरी पालन शुरू करने के लिए मिलेगी सभी जानकारी

इस अवसर पर शासन सचिव ने कहा कि राजस्थान में कृषि उत्पादकता और किसानों को नवीनतम तकनीकों से रूबरू करवाने के लिए राज्य सरकार कृषक मेलों का आयोजन कर रही है ताकि कृषि, प्रौद्योगिकी और व्यापार के क्षेत्र में लोगो को एक मंच पर लाया जा सके जिससे कृषि और संबंधित क्षेत्रों में समावेशित विकास सुनिश्चित करने के लिए यह अनूठी पहल खेती, प्रौद्योगिकी, शिक्षाविदों और निति सहित सभी क्षेत्र के हितधारको को स्थिरता और आर्थिक व्यवहारिता में सुधार की प्रक्रिया उत्प्रेरित करने के लिए अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकें।

मेले में किसानों को सिखाई जाएगी नई तकनीकें

कृषि आयुक्त श्री कानाराम ने बताया कि तीन-दिवसीय मेले में नयी तकनीके कृषकों को सिखायी जाएगी जिससे कम लागत में अधिक आय प्राप्त हो सके और कृषक आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे। कृषि आयुक्त ने कहा कि मेले का उद्देश्य किसानों को नवीनतम तकनीकी की जानकारी, आधुनिक कृषि पद्वतियों का प्रचार, कृषि क्षेत्र में नये विचारों और उद्यमशीलता समाधानों की प्रदर्शनी के लिए विभिन्न हितधारकों को मंच प्रदान करना एवं नये व्यवसायिक अवसरों और विकास के रास्ते तक पहुंच प्रदान करना है। 

यह भी पढ़ें   अब तक 13 लाख से अधिक किसानों को खेती किसानी के लिए दिया गया बिना ब्याज का कृषि ऋण

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप