रविवार, फ़रवरी 25, 2024
होमकिसान समाचारकृषि यंत्र मेले में पहुँचे 48 हजार किसान, खरीद डाले 2 करोड़...

कृषि यंत्र मेले में पहुँचे 48 हजार किसान, खरीद डाले 2 करोड़ रुपये के कृषि यंत्र

कृषि यंत्रीकरण मेला दूसरा दिन

देश में खेती-किसानी के कामों में कृषि मशीनों एवं उपकरणों को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में अधिक से अधिक किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके इसके लिए सरकार द्वारा किसान मेलों एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इस कड़ी में बिहार सरकार द्वारा राज्य में कृषि यंत्रीकरण मेला 2024 का आयोजन किया जा रहा है।

बिहार कृषि विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे इस राज्यस्तरीय कृषि यंत्र मेले में दूसरे दिन भी किसानों में भारी उत्साह देखने को मिला। गांधी मैदान पटना में आयोजित होने वाले इस मेले में दूसरे दिन लगभग 30 हजार से अधिक किसानों ने भाग लिया। मेले में किसानों को कृषि यंत्रों की खरीदी पर अनुदान भी दिया जा रहा है साथ ही किसान पाठशाला के माध्यम से किसानों को कृषि यंत्रों की तकनीकों की जानकारी भी दी जा रही है।

कृषि यंत्र मेले में अब तक आए 48 हजार किसान

गांधी मैदान पटना में आयोजित किए जा रहे कृषि यंत्रीकरण मेले में दूसरे दिन मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सारण, सिवान एवं गोपालगंज जिले के 4910 किसानों ने भाग लिया। अब तक इस प्रदर्शनी सह मेला में राज्य के 48 हजार से अधिक किसानों ने भ्रमण किया है। इस मेले में किसानों के लिए किसी भी प्रकार का प्रवेश शुल्क नहीं हैं।

यह भी पढ़ें   सब्सिडी पर थ्रेशर एवं प्लाऊ कृषि यंत्र लेने के लिए अभी आवेदन करें

मेला में 24 कृषि यंत्र निर्माताओं के 36 यंत्रों को बिहार सरकार द्वारा विभागीय योजनाओं में अनुदानित दर पर यंत्र उपलब्ध कराने हेतु सूचीबद्ध किया गया है। इन यंत्रों में स्ट्रॉ रीपर, रीपर, मल्टीक्रॉप थ्रेसर, चैफ कटर, पॉवर मेज़ थ्रेशर, लेवलर आदि शामिल है।

कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को दिया गया 189 लाख रुपये का अनुदान

बिहार कृषि विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे इस कृषि यंत्र मेले में किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र खरीदने की सुविधा भी प्रदान की गई है। सरकार द्वारा योजना के तहत 110 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जा रहा है। मेले के दूसरे दिन 139 कृषि यंत्रों एवं 07 कृषि यंत्र बैंकों के लिये सरकार द्वारा 98.21 लाख रुपये का अनुदान दिया गया है। इन कृषि यंत्रों की कीमत लगभग 2.05 करोड़ रुपये है। इस प्रकार 2 दिन में कुल 351 कृषि यंत्रों एवं 13 कृषि यंत्र बैंकों के लिए कुल 189.77 लाख रुपये का अनुदान दिया गया है।

यह भी पढ़ें   अभी हुई ओला वृष्टि का मुआवजा देगी सरकार: कृषि मंत्री

किसान पाठशाला में किसानों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

मेले में किसान पाठशाला का भी आयोजन किया जा रहा है। किसान पाठशाला में प्रतिभागी किसानों को कृषि वैज्ञानिकों एवं विभागीय पदाधिकारियों द्वारा कृषि एवं उद्यानिकी यंत्रों का उपयोग, परिचालन, रख-रखाव एवं आवश्यक मरम्मति के साथ गरमा मूँग एवं मोटे अनाज के उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ लेने हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया एवं इससे संबंधित सॉफ्टवेर की भी जानकारी दी जा रही है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप